हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Rescue In Snowfall: बारालाचा में 250 लोगों का रेस्क्यू, वाहनों में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास जारी

By

Published : May 27, 2023, 1:40 PM IST

बारालाचा में 16 घंटे चलाया गया रेस्क्यू अभियान

हिमाचल की लाहौल घाटी में 16 घंटे रेस्क्यू चलाकर करीब 250 लोगों को निकाला गया है. इस अभियान को आज फिर शुरू किया गया और वाहनों में फंसे लोगों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है. बर्फबारी में वाहन फसने के कारण लोग वहां पर फंस गए हैं.

लाहौल स्पीति/कुल्लू:जिला लाहौल स्पीति के बारालाचा में पुलिस और बीआरओ टीम ने मिलकर 16 घंटे रेस्क्यू अभियान चलाया. इस अभियान में 250 लोगों को सुरक्षित सुरक्षित रेस्क्यू किया गया.वहीं, इस दौरान 130 मरीजों को भी सुरक्षित निकाला गया. लाहोल स्पीति पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार बारालाचा की तरफ से आने वाले एक पर्यटक वाहन से बारालाचा के पास लगभग 10 किमी ट्रैफिक जाम की सूचना दारचा पुलिस चौकी को मिली. सूचना मिलते ही बचाव दल बारालाचा की तरफ रवाना हुआ. वही, जिंग -जिंग बार में बीआरओ के मेजर रविशंकर भी अपनी टीम के साथ इस अभियान में शामिल हुए.

बारालाचा

मरीजों को दी गई दवाएं:दारचा पुलिस चौकी पर सूचना मिलने के बाद एक दल हेड कांस्टेबल सीता राम के नेतृत्व में निकला. वहीं,लाहौल होटलियर एसोसिएशन इस बीच लाहौल होटलियर एसोसियन , इको टूरिज्म सोसायटी व माउंटेन जर्नी, जिस्पा का‌ बचाव दल भी मौके पर पहुंचा व दो अन्य पुलिस बचाव दल भी केलांग से बारालाचा दर्रे पर पहुंचे. इस दौरान संयुक्त अभियान चलाया गया एलएमवी गाड़ियों को बारालाचा से निकाल कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया. वहीं, टीम ने वाहनों में लगभग 130 मरीजों का आकलन किया और आवश्यक दवा दी गई.

किसी के हताहत होने की सूचना नहीं:इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है. एसपी लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया कि भारी बर्फबारी के बावजूद लाहौल स्पीति पुलिस के अधिकारियों, बीआरओ के कर्मयोगियों और अन्य संस्थाओं के माध्यम से रेस्क्यू किया गया. करीब 16 घंटे के इस रेस्क्यू के दौरान गाड़ियों को सुरक्षित निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया, जिसमें करीब 250 लोगों को सुरक्षित निकाला गया.

कुछ को नहीं निकाला जा सका:एसपी लाहौल स्पीति मयंक चौधरी ने बताया अभी भी कुछ एचएमवी वाहन बारालाचा के पास फंसे हुए हैं, जिन्हें भारी बर्फबारी और ठंडे तापमान के कारण रात के दौरान निकाला नहीं जा सका. आज सुबह से इन्हें निकालने का काम शुरू किया गया है. जिला पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी ने आने वाले पर्यटकों से जिला प्रशासन व जिले में पुलिस द्वारा मौसम के मद्देनजर समय-समय पर जारी दिशा- निर्देशों की पालना करने का आग्रह किया है. उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह में यह‌ इस प्रकार की दूसरी घटना है, जिसमें काफी संख्या में पर्यटक खराब मौसम के कारण फंस गए थे. जिला पुलिस सैलानियों की मदद के लिए तैयार हैं ,लेकिन सैलानी भी मौसम की हालत को देखते हुए ही लेह सड़क मार्ग पर सफर करें.

ये भी पढ़ें:Rescue Of Tourists In Kullu And Lahaul: कुल्लू और लाहौल में पुलिस ने किया 10 पर्यटकों का रेस्क्यू, इन राज्यों के पर्यटकों को निकाला

ABOUT THE AUTHOR

...view details