हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कुल्लू: तीर्थन घाटी में स्थानीय युवाओं के साथ पर्यटक भी सीख रहे योगा

By

Published : Jun 19, 2021, 12:55 PM IST

Updated : Jun 19, 2021, 1:03 PM IST

कुल्लू की तीर्थन घाटी में स्थानीय योगा ट्रेनर युवाओं के साथ-साथ पर्यटकों को भी योग की शिक्षा दे रहे हैं. पिछले तीन वर्षों से तीर्थन घाटी के युवाओं ने भी योगा में अपनी अच्छी दिलचस्पी दिखाई है. ट्रेनर गोविन्द ठाकुर ने बताया कि गत सप्ताह से ही तीर्थन घाटी के नागनी खेल मैदान में योगा का अभ्यास सत्र शुरू हो चुका है. जिसमें स्थानीय लोगों के अलावा यहां पर घूमने आए हुए पर्यटक भी हिस्सा ले रहे हैं.

photo
फोटो

कुल्लू:उपमंडल बंजार की तीर्थन घाटी में इन दिनों युवाओं को योग की शिक्षा दी जा रही है. तीर्थन घाटी घूमने आए पर्यटक भी योग सीख रहे हैं. वहीं, अन्य पंचायतों में भी योग की अलख जगाने के लिए टास्क फोर्स ग्रामीणों को लगातार जागरूक कर रही है.

21 जून को विश्व योगा दिवस का आयोजन

आधुनिकता के इस दौर में लोग अपने आप को फिट रखने के लिए कई प्रकार के शारीरिक व्यायाम कर रहे हैं. कुछ वर्षों से योगाभ्यास की तरफ भी लोगों का काफी रुझान देखने को मिल रहा है. पिछले तीन वर्षों से तीर्थन घाटी के युवाओं ने भी योगा में अपनी अच्छी दिलचस्पी दिखाई है. हर वर्ष की भांति इस साल भी 21 जून को विश्व योगा दिवस का आयोजन किया जा रहा है.

अभ्यास सत्र में पर्यटक भी शामिल

ट्रेनर गोविन्द ठाकुर ने बताया कि गत सप्ताह से ही तीर्थन घाटी के नागनी खेल मैदान में योगा का अभ्यास सत्र शुरू हो चुका है. जिसमें स्थानीय लोगों के अलावा यहां पर घूमने आए हुए पर्यटक भी हिस्सा ले रहे हैं.

कोरोना नियमों के तहत हो रहा आयोजन

सत्र नागणी के खेल मैदान में हर रोज शाम के समय शुरू होता है, जो 20 जून तक चलेगा. स्थानीय ग्राम पंचायत कंडीधार के उपप्रधान मोहिंद्र सिंह का कहना है कि इस बार भी कोरोना काल के दौरान नियमों को ध्यान में रखते हुए विश्व योग दिवस 2021 का आयोजन किया जा रहा है.

कोरोना टास्क फोर्स गठित

इसके लिए पंचायत में गठित कोरोना टास्क फोर्स की क्षमता निर्माण के तहत स्थानीय लोगों और पर्यटकों के बीच जागरूकता फैलाई जा रही है. टॉस्क फोर्स के सदस्य घर-घर जाकर लोगों को कोरोना महामारी से बचाव के प्रति जागरूक कर रहे हैं. जरूरतमंदों की ऑक्सीमीटर से जांच भी की जा रही है.

योग दिवस का हिस्सा बनेंगे पर्यटक

उपप्रधान ने बताया कि इस बार विश्व योग दिवस के अवसर पर स्थानीय लोगों के अलावा, विभिन्न विभागों के कर्मचारी और तीर्थन घाटी में आए हुए पर्यटक भी हिस्सा ले रहे हैं. इस बार कोरोना टास्क फोर्स के माध्यम से इसका प्रचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें-CM जयराम ने फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह के निधन पर जताया शोक

Last Updated :Jun 19, 2021, 1:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details