हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अब 1 जून से शुरू होगा मनाली से लेह का सफर, सरचू में स्थापित होगी पुलिस चौकी

By

Published : May 19, 2023, 8:12 PM IST

हिमाचल प्रदेश में स्थित दुनिया का सबसे ऊंचा और बर्फ के पहाड़ों से ढके सड़क मार्ग पर 1 जून से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी. वहीं, 22 मई को सरचू में पुलिस की चौकी भी स्थापित की जाएगी. इस सड़क मार्ग पर अभी भी जगह-जगह पर बर्फ के ढेर लगे हुए हैं. जिसके चलते 1 जून तक वाहन ओेड-इवन के नंबर की तारीखों के हिसाब से चलेंगे.

Manali to Leh journey will start on June 1 in Lahaul Spiti.
1 जून से शुरू होगा मनाली से लेह का सफर.

कुल्लू: दुनिया का सबसे ऊंचा सड़क मार्ग अब जल्द ही सभी तरह के वाहनों की आवाजाही के लिए शुरू होगा. लाहौल-स्पीति प्रशासन और बीआरओ द्वारा इस सड़क मार्ग को 1 जून से खोलने की तैयारी की गई है. हालांकि अभी फोर बाई फोर वाहनों को मनाली से लेह के लिए भेजा जा रहा है, लेकिन सभी तरह के वाहनों की आवाजाही 1 जून से शुरू हो पाएगी.

ओड-इवन तारीखों के हिसाब से खुलेगा रूट: बता दें कि अभी इस सड़क मार्ग पर कई जगह बर्फ के ढेर लगे हुए हैं और बर्फ पर फिसलन है. इसलिए तब तक इस रास्ते पर वाहन ओेड-इवन के नंबर की तारीखों के हिसाब से चलेंगे. इवन तारीख 22, 24, 26, 28 और 30 मई को मनाली-बारालाचा से हल्के फोर बाई फोर वाहन लेह की ओर जाएंगे. ओड तारीख 23, 25, 27, 29 और 31 मई को लेह से बारालाचा होकर मनाली की ओर वाहनों के लि रूट खुलेगा. मनाली से जिंगजिंगबार तक पर्यटकों के फोर बाई फोर चेन युक्त वाहनों को ही जाने की अनुमति रहेगी. इस दौरान जरूरी सेवाओं और निर्माण सामग्री वाले वाहनों को लेह की ओर जाने की विशेष अनुमति प्राप्त रहेगी.

1 जून से होगी सभी तरह के वाहनों की आवाजाही शुरू.

1 जून से होगी सभी तरह के वाहनों की आवाजाही शुरू: वहीं, शिंकुला दर्रा से जंस्कार की ओर भी हलके फोर बाई फोर वाहन ही जा सकेंगे. इस बारे डीसी लाहौल स्पीति राहुल कुमार ने बताया कि प्रशासन की टीम और सीमा सड़क संगठन ने बारालाचा दर्रा सड़क का संयुक्त रूप से जायजा लिया था. उसमें पाया गया कि अभी भी सड़क पर दोनों और फिलहाल वाहनों की आवाजाही शुरू नहीं हो सकती है. जिस कारण एक तरफ से वाहनों को भेजा जा रहा है. अब 1 जून से इस सड़क मार्ग पर सभी तरह के वाहनों की आवाजाही शुरू कर दी जाएगी और सैलानी इस सड़क मार्ग के रोमांच का मजा ले सकेंगे. वहीं, 22 मई को सरचु में पुलिस की चौकी भी स्थापित की जाएगी.

ये भी पढे़ं:हिमाचल प्रदेशः बारालाचा दर्रे में बर्फबारी जारी, यात्रियों को आवाजाही में हो रही परेशानी

ABOUT THE AUTHOR

...view details