हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 7 PM

By

Published : Sep 11, 2021, 7:00 PM IST

top 10 news of himachal pradesh till 7 pm

किन्नौर में शराब की उत्पत्ति सैकड़ों साल पहले जिले के बुजुर्गों ने की थी. सदियों पुरानी शराब की प्रथा नशे को न्योता नहीं देती, बल्कि किन्नौर की संस्कृति और यहां की सभ्यता को दर्शाती है. जोगिंदर नगर में ज्योति की संदिग्ध मौत का मामला तूल पकड़ने लग पड़ा है. शनिवार को कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं व विद्यार्थियों ने इस मामले को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाकर शहर में रोष रैली निकालकर रोष जताया है. उपमंडल बंजार के घियागी के समीप सड़क पर रेत उतार रहा एक टिप्पर पलट गया था. करीब 6 घंटे के बाद इस सड़क पर वाहनों की आवाजाही सुचारू हो पाई. पढ़ें 7 बजे तक की खबरें...

पवित्र मानी जाती है किन्नौरी शराब, पूजा-पाठ और दवा के रूप में होता है इस्तेमाल

किन्नौर में शराब की उत्पत्ति सैकड़ों साल पहले जिले के बुजुर्गों ने की थी. सदियों पुरानी शराब की प्रथा नशे को न्योता नहीं देती, बल्कि किन्नौर की संस्कृति और यहां की सभ्यता को दर्शाती है. किन्नौरी शराब को पवित्र माना जाता है. इसका इस्तेमाल औषधीय रूप में भी किया जाता है. इसे पारंपरिक तरीके से तैयार किया जाता है. शराब को तैयार करने में कई महीने का समय लगता है.

Joginder Nagar Jyoti Death Case: ज्योति को न्याय दिलाने के लिए सड़कों पर उतरे लोग

जोगिंदर नगर में ज्योति की संदिग्ध मौत का मामला तूल पकड़ने लग पड़ा है. शनिवार को कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं व विद्यार्थियों ने इस मामले को लेकर पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठाकर शहर में रोष रैली निकालकर रोष जताया है. वहीं, कांग्रेस कमेटी प्रदेश सचिव जीवन ठाकुर ने ज्योति की संदिग्ध मौत पर उच स्तरीय जांच की मांग की और मामले से जुड़े अन्य आरोपितों को भी सलाखों के पीछे धकेलने की मांग की. उन्होंने ज्योति की संदिग्ध मौत मामले की पूरी सच्चाई जगजाहिर करने के लिए एसआईटी गठित करने की मांग की.

KULLU: सड़क पर पलटा टिप्पर, 6 घंटे बाद बहाल हुआ यातायात

उपमंडल बंजार के घियागी के समीप सड़क पर रेत उतार रहा एक टिप्पर पलट गया. टिप्पर के सड़क पर पलटने के कारण वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई. करीब 6 घंटे के बाद इस सड़क पर वाहनों की आवाजाही सुचारू हो पाई. जानकारी के अनुसार शनिवार सुबह करीब साढे़ आठ बजे एनएच 305 घियागी सोझा के बीच देओनाल के पास एक टिप्पर से रेत उतारा जा रहा था, इसी दौरान टिप्पर अचानक से पलट गया. जिसके बाद यातायात मार्ग अवरुद्ध हो गया. दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं. जिस कारण, लोगों को भी भारी परेशानी उठानी पड़ी.

हिमाचल में TB के मरीजों का होगा CT Scan और MRI बिलकुल फ्री

हिमाचल सरकार ने क्षय राेग निर्वाण याेजना के तहत टीबी के राेगियाें के लिए एमआरआई और सीटी स्कैन टेस्ट फ्री कर दिया है. हालांकि एमआरआई की सुविधा आईजीएमसी, टांडा जैसे बड़े अस्पतालाें में ही मिल रही है, लेकिन इससे अब टीबी के राेगियाें काे काफी राहत मिलेगी.

ईशू दादी की आत्मकथा पर बन रही फिल्म मंडी में हुई शूट, सभी कलाकार निशुल्क कर रहे हैं काम

7 वर्ष की आयु से ही ईश्वरीय ज्ञान मार्ग पर अपने जीवन को समर्पित करने वाली ब्रह्माकुमारीज संस्थान की पूर्व मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी ईशू दादी की आत्मकथा पर एक फिल्म का निर्माण किया जा रहा है. बता दें कि दादी ईशू ने अभी चार महीने पहले ही शरीर छोड़ा है और वे अपने जीवन काल में एक बार वर्ष 1988 में मंडी भी आई थी. संस्था के मंडी वृत की प्रभारी राजयोगिनी शीला दीदी ने डाक्यूमेंट्री फिल्म की शूटिंग के लिए स्थान मंडी चुने जाने पर खुशी व्यक्त करते हुए समस्त को अपनी शुभकामनाएं दी. बता दें कि फिल्म निर्माण में मंडी जिला के कलाकारों और अन्य लोगों ने भी अपना अहम योगदान दिया है.

डिपुओं में आंखें स्कैन करने के बाद मिलेगा राशन, योजना को जल्द किया जाएगा लागू: राजिंद्र गर्ग

हिमाचल के सरकारी राशन डिपुओं में अब आंखें स्कैन करने के बाद उपभोक्ताओं को राशन मिलेगा. यह जानकारी खाद्य आपूर्ति नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मंत्री राजिंद्र गर्ग ने दी. उन्होंने बताया कि अक्सर उनके पास राशन डिपो में फिंगरप्रिंट मैच करने वाली मशीन की अधिकतर शिकायतें मिलती रहती थी कि मशीनें खराब पड़ी रहती हैं. जिससे उपभोक्ताओं को राशन लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

SHIMLA: सर्वसम्मति से करवाए गए व्यापार मंडल के चुनावों के खिलाफ कारोबारियों ने खोला मोर्चा, बुलाई बैठक

व्यापार मंडल शिमला द्वारा सर्वसम्मति से करवाए गए व्यापार मंडल के चुनावों के खिलाफ शहर के कारोबारियों ने मोर्चा खोल दिया है. कारोबारी सर्वसम्मति से नहीं बल्कि चुनाव के जरिए व्यापार मंडल का गठन करने की मांग कर रहे हैं. कारोबारियों की राय जानने के लिए रविवार को जैन हाल में बैठक बुलाई गई है, जहां चुनावों को लेकर रणनीति बनाई जा रही है. वहीं, शहर के कारोबारी भी चुनाव न करवाने से नाखुश हैं और मतदान करवाकर कार्यकारणी का गठन करने की मांग कर रहे हैं.

SHIMLA: 12 सितंबर को होगा इंटक का चुनाव, 272 प्रतिभागी लेंगे भाग

हिमाचल इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन इंटक कांग्रेस का चुनाव रविवार को होगा. इस दौरान कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री सहित 272 प्रतिभागी भाग लेंगे.

मंडी में राज्य स्तरीय पेंचक सिलाट मार्शल आर्ट प्रतियोगिता का आगाज, 6 जिलों के 120 प्रतिभागी ले रहे भाग

जिला मंडी में शनिवार को पेंचक सिलाट एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश द्वारा द्वितीय पेंचक सिलाट मार्शल आर्ट की दो दिवसीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. 2 दिनों तक चलने वाली इस प्रतियोगिता का आयोजन भीमा काली मंदिर परिसर में किया जा रहा है. इस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश के 6 जिलों के 120 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं.

कुल्लू में भारी बारिश का कहर, घरों में घुसा पानी और मलबा, लाखों का नुकसान

कुल्लू घाटी में भारी बारिश का दौर लगातार जारी है. भारी बारिश से लोगों के घरों में पानी घुसने से लाखों का सामान खराब हो गया है. हालांकि इस घटना में जानी नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन लोगों के घरों में 2 फुट से अधिक पानी व मलबा घुस गया. वहीं, लोगों ने प्रशासन के अधिकारियों से भी आग्रह किया गया है कि उनके घरों में घुसे हुए मलबे को साफ किया जाए और नुकसान का भी उन्हें मुआवजा दिया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details