हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

'मेरी माटी मेरा देश' राष्ट्रभक्ति की अभिव्यक्ति का माध्यम: अनुराग ठाकुर

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Oct 22, 2023, 6:56 PM IST

Updated : Oct 22, 2023, 10:39 PM IST

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि आज देहरा विधानसभा में 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम के बारे में जागरूक किया. इस दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने धारा 370 के बारे में कहा कि... पढ़ें पूरी खबर...

Union Minister Anurag Thakur
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर

धर्मशाला: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा एवं खेल मामलों के मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने आज 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम के अंतर्गत अपने संसदीय क्षेत्र के देहरा विधानसभा में ढलियारा स्थित निजी डिग्री कॉलेज में आयोजित अमृत कलश यात्रा में भाग लिया. इस अवसर पर अनुराग ठाकुर के साथ अमृत कलश यात्रा में शामिल होने भारी संख्या में स्थानीय लोग मौजूद थे. इस दौरान ठाकुर ढलियारा स्थित डीपीएस स्कूल के बच्चों से भी मिले और उन्हें आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत मनाए जा रहे 'मेरी माटी, मेरा देश' कार्यक्रम के बारे में जानकारी दी.

कार्यक्रम के दौरान लोगों से सीधा संवाद स्थापित करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश की आजादी के 75वें वर्षगांठ को मनाने हेतु शुरू किया गया आजादी का अमृत महोत्सव बेहद धूमधाम से मनाया गया. पिछले दो वर्षों में पूरे देश में लाखों कार्यक्रम हुए जिनमें करोड़ों लोगों की भागीदारी हुई. उन्हीं कार्यक्रमों में से एक कार्यक्रम हर घर तिरंगा भी था. आपको यह जानकर बहुत प्रसन्नता होगी कि जम्मू कश्मीर जहां कांग्रेस के शासनकाल में तिरंगे का अपमान हुआ करता था वहां भी आज लाल चौक से लेकर हर गली मोहल्ले में शान से तिरंगा लहराया जाता है. यह मोदी की सरकार ही है जिसने जम्मू कश्मीर से सदा सदा के लिए धारा 370 और 35 ए को समाप्त कर दिया'.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आगे हाल ही में कैबिनेट द्वारा पारित MY Bharat यानि मेरा युवा भारत नाम के ऑटोनॉमस संगठन की जानकारी देते हुए कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले 25 वर्षों में भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का आवाहन किया है. इसके लिए हमें स्वयंसेवकों की एक टीम बनानी होगी जो प्रत्येक फील्ड में सेवा भाव और समर्पण के साथ कार्य कर सकें. इसके लिए हम MY BHARAT नाम का एक ऑटोनॉमस संगठन बनाने जा रहे हैं. प्लेटफार्म से हमारे युवा डिजिटल माध्यम से जुड़ सकते हैं. इस संगठन के माध्यम से युवाओं को अलग-अलग कार्यक्रमों से जोड़ कर उनका क्षमता निर्माण किया जाएगा. स्किल में लीडरशिप स्किल्स, प्रोग्रामेटिक स्किल, लाइफ स्किल्स दिए जायेंगे. 31 अक्टूबर को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस प्लेटफार्म का उद्घाटन करेंगे जिसके बाद देश के करोड़ों युवाओं को इस प्लेटफार्म से जोड़ने का लक्ष्य है. 15 से 29 साल के युवाओं को जोड़ने हेतु हम पूरे देश के स्कूल- कॉलेज में अभियान चलाएंगे."

आगे अमृत कलश यात्रा और मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम के बारे में बात करते हुए ठाकुर ने कहा, "इन कार्यक्रमों से पता चलता है कि भारतीय जनता पार्टी सेना के जवानों का कितना आदर और सम्मान करती है. अमृत कलश यात्रा केवल मिट्टी डालने वाला कार्यक्रम नहीं है बल्कि इससे लोगों की भावनाएं जुड़ी है. इस अमृत कलश यात्रा के अंतर्गत देश के 6 लाख से ज्यादा गावों से इकट्ठी मिट्टी ब्लॉक तक पहुंचेगी जहां प्रत्येक ब्लॉक में अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा. ब्लॉक से यह मिट्टी नई दिल्ली जाएगी जहां इस मिट्टी से इंडिया गेट के पास अमृत उद्यान व स्मारक का निर्माण किया जाएगा जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगा."

अनुराग ठाकुर ने आगे हाल के खेल स्पर्धाओं में भारतीय खिलाड़ियों के उन्नत प्रदर्शन को रेखांकित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू किए गए खेलो इंडिया और फिट इंडिया मूवमेंट के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की. उन्होंने युवाओं से आवाहन किया, "दिन में कम से कम फिटनेस के लिए आधा घंटा अवश्य दें. फिटनेस का डोज आधा घंटा हर रोज. ठाकुर ने आगे युवाओं से नशीले पदार्थ व बुरी आदतों से दूर रहने का अनुरोध करते हुए उन्हें अपनी शक्ति राष्ट्र निर्माण में लगाने को प्रेरित किया.

अनुराग ठाकुर ने आगे युवाओं से कहा, "आज भारत हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है. कई क्षेत्रों में हम आज वर्ल्ड लीडर हैं. चाहे वह स्टार्टअप से लेकर स्पेस हो या साइंस से लेकर स्पोर्ट्स, हमारे युवा चारों ओर अपना परचम लहरा रहे हैं. उन्होंने कहा आज देश में 10,000 से ज्यादा अटल टिंकरिंग लैब कार्यरत हैं. हमने रिकॉर्ड टाइम में दो स्वदेशी कोविड वैक्सीन बनाई. आज हमारा यूपीआई ग्लोबल होने जा रहा है. स्पेस में दुनिया का कोई देश जो नहीं कर पाया वह भारत ने किया. हम चंद्रमा के साउथ पोल के समीप जाने वाले न सिर्फ पहले देश बने बल्कि हमने जहां हमारा चंद्रयान उतरा उस पॉइंट का नाम शिव शक्ति पॉइंट भी रखा."

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा आज हमारा भारत सबसे ज्यादा फोन आयात करने वाले देश से ऊपर उठकर दूसरा सबसे ज्यादा फोन बनाने वाला देश बन गया है. और यह बदलाव मात्र 5 वर्षों में हुआ. ऑटोमोबाइल बनाने में हम दुनिया में नंबर तीन है. हमारी अर्थव्यवस्था दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था है. हम आज विश्व की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं और जल्द चौथी और तीसरी भी बनेंगे. जेनेरिक दवाओं का सबसे ज्यादा निर्माण भारत में होता है. स्टील बनाने में हम नंबर दो हैं. दुग्ध उत्पादन में भी हम नंबर एक हैं. आज भारत तेजी से रक्षा उत्पादों के निर्माण में तरक्की कर रहा है. बड़े-बड़े जहाज से लेकर एक-47 और इंसास राइफल हो या बुलेट प्रूफ जैकेट से लेकर बोइंग विमान, सभी हम भारत में बना रहे हैं या बनाएंगे. इस वर्ष हमने 1 लाख करोड़ से ज्यादा के रक्षा उत्पाद देश के अंदर बनाए हैं. आज युवाओं के लिए अपार संभावनाएं हैं. बस जरूरत है पॉजिटिव सोच के साथ आगे बढ़ने की."

ये भी पढ़ें-हिमाचल सरकार ने सफेदा, पॉपुलर व बांस की लकड़ी व कुठ पर लगी रोक हटाई, अब बिना परमिट प्रदेश के बाहर ले जा पाएंगे लोग

Last Updated :Oct 22, 2023, 10:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details