हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 से निपटने के लिए कांगड़ा तैयार- CMO गुरदर्शन गुप्ता

By

Published : Dec 29, 2022, 12:25 PM IST

Corona Preparations in Kangra.

कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 को लेकर जिला कांगड़ा तैयार है. इसी के तहत बुधवार को सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता के द्वारा BF.7 नए वेरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए कोविड से बचाव के लिए तैयारियां का रिव्यू किया गया. (Corona Preparations in Kangra) (Corona new variant BF7)

सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता.

धर्मशाला: नए साल से ठीक पहले कोरोना के नए वैरिएंट BF.7 ने दुनियाभर में सरकारों की चिंता बढ़ा दी है. भारत सरकार भी इस वैरिएंट को लेकर अलर्ट मोड पर आ गई है. मौजूदा समय में चीन इस वैरिएंट से सबसे ज्यादा प्रभावित बताया जा रहा है. इस नए वैरिएंट को लेकर भारत सरकार की ओर से भी सभी राज्यों को खास निर्देश जारी किए गए हैं. हिमाचल के जिला कांगड़ा की बात करें तो पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज में देश-विदेश के पर्यटक पहुंचते हैं. वहीं, नए वर्ष के जश्न के लिए भी यहां पर बाहरी राज्यों से काफी पर्यटक पहुंच रहे हैं. (Corona Preparations in Kangra) (Corona new variant BF7)

नए वर्ष के जश्न के लिए धर्मशाला, मैक्लोडगंज सहित आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों की आमद में इजाफा हुआ है. ऐसे में कोविड के नए वेरिएंट के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग ने भी कमर कस ली है. सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि BF.7 नए वेरिएंट को देखते हुए भारत सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग ने कोविड से बचाव के लिए तैयारियां का रिव्यू किया है. भारत सरकार ने एडवाइजरी जारी की है कि सार्वजनिक स्थान में जाते हैं तो मास्क का प्रयोग करें और यदि सर्दी, खांसी, जुकाम के लक्षण आते हैं तो अपनी स्वास्थ्य जांच करवाएं, जिससे समय रहते उपचार सुनिश्चित किया जा सके.

उन्होंने कहा कि नववर्ष पर काफी संख्या में पर्यटक धर्मशाला और कांगड़ा जिले में आते हैं. स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन पूरी तरह से सतर्क है. विभाग ने व्यापक तौर पर टेस्ट की व्यवस्था की है. लोगों को सामाजिक दूरी और मास्क पहनने को प्रेरित कर रहे हैं. क्षेत्र के जो लोग कोविड की दोनों डोज की पात्रता रखते थे, उन्हें शत-प्रतिशत दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं. वहीं, 50 फीसदी को बूस्टर डोज भी लगाई जा चुकी है, जो कि सुखद पहलू है. (CMO Kangra Dr Gurdarshan Gupta) (Dr Gurdarshan Gupta on Corona)

ये भी पढ़ें:फ्लू जैसे लक्षण वाले लोगों की कोरोना जांच अवश्य करवाई जाए: CM सुक्खू

ABOUT THE AUTHOR

...view details