हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बोर्ड की सेकेंड टर्म की परीक्षाएं शुरू, सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर रखी जा रही नजर

By

Published : Mar 22, 2022, 4:25 PM IST

हिमाचल में बोर्ड की फाइनल यानि की सेकेंड टर्म की परीक्षाएं (Boards second term examination in himachal) शुरू हो गई हैं. दसवीं के 90 हजार 631 व जमा दो के 87 हजार 871 छात्र प्रदेश भर में 2125 परीक्षा केंद्रों में परीक्षाओं में भाग ले रहे हैं. प्रदेश में नकल रोको अभियान को सफल बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरों सहित लाइव निगरानी बोर्ड के कार्यालय से की जा रही है

Board second term examinations start in himachal
हिमाचल में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

धर्मशाला:आखिर दो वर्षों के बाद आज मंगलवार से सूचारू रूप से बोर्ड की फाइनल यानि की सेकेंड टर्म की परीक्षाओं का संचालन (Boards second term examination in himachal) शुरू हो गया. इन परीक्षाओं के दौरान दसवीं के 90 हजार 631 व जमा दो के 87 हजार 871 छात्र प्रदेश भर में 2125 परीक्षा केंद्रों में परीक्षाओं में भाग ले रहे हैं. इस बार प्रदेश भर में 85 सावित्री वाई फूले परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जोकि महिला अधिकारियों व कर्मचारियों की देखरेख में संचालित किए जा रहे हैं. वहीं, नकल रोको अभियान को सफल बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरों सहित लाइव निगरानी बोर्ड के कार्यालय से की जा रही है. इसके अलावा शिक्षा बोर्ड, शिक्षा विभाग व एसडीएम स्तर पर भी फ्लाइंग टीमों का गठन किया गया है.

मंगलवार को जमा दो के गणित विषय की परीक्षा का आयोजन किया गया. हालांकि इस बार भी कोविड नियमों के तहत यानि की मास्क व उचित दूरी के साथ ही परीक्षाओं का संचालन किया जा रहा है, लेकिन राहत कीबात यह है कि इस बार परीक्षाओं का संचालन कोविड के बिल्कुल कम मामलों के चलते सूचारू रूप से हो पाएगा. लगातार दो वर्ष रद्द कोविड महामारी ने एजुकेशन सिस्टम को काफी प्रभावित किया था.

हिमाचल में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

इसमें सबसे अधिक प्रभाव दसवीं व जमा दो की फाइनल परीक्षाओं में शैक्षणिक वर्ष मार्च 2019-20 और मार्च 2020-21 में देखने को मिला और दोनों ही बार परीक्षाएं रद्द भी हुईं. जिसके कारण छात्रों के रिजल्ट भी एक-एक एग्जाम व कई पैटर्न के आधार निकाला गया. आखिर इस शैक्षणिक सत्र 2021-22 मार्च में बोर्ड की फाइनल परीक्षाओं में किसी प्राकार की कोई परेशानी या व्यवधान उत्पन्न न हो इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इस बार बड़ी राहत यह है कि 22 मार्च यानि आज मंगलवार से परीक्षाएं शुरू हो चुकी है. इससे पहले सितंबर-अक्टूबर 2021 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत फर्स्ट टर्म की परीक्षाएं भी सूचारू रूप से करवाई जा चुकी हैं.

हिमाचल में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

इसी कड़ी में अब सेकेंड टर्म की नौवीं से लेकर जमा दो तक की परीक्षाएं होंगी, जिसमें नौवीं व जमा एक की स्कूलों की ओर से अपने स्तर पर ही आयोजित करवाई जाएंगी. हालांकि प्रश्र प्रत्र बोर्ड की ओर से प्रदान किए जाएंगे. वहीं, दसवीं व जमा दो की परीक्षाओं को बोर्ड की ओर से ही करवाया जाएगा. जमा दो की परीक्षाएं 22 मार्च मंगलवार से 13 अप्रैल तक करवाई जाएंगी, जबकि दसवीं की परीक्षाएं 26 मार्च से 13 अप्रैल तक करवाई जाएंगी. बोर्ड की परीक्षाओं में इस बार दसवीं व जमा दो में पौने दो लाख छात्र प्रदेश भर में स्थापित 2131 परीक्षा केंद्रों में सैंकेड टर्म की परीक्षाएं देंगे.

हिमाचल में बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

वहीं, इस बार भी महज 35 फीसदी सिलेबस का एग्जाम करवाया जाएगा. कोविड काल को देखते हुए स्कूल शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों को 30 प्रतिशत सिलेबस में छूट प्रदान की गई है. इसमें फर्स्ट व सेकेंड में 15-15 फीसदी सिलेबस में राहत दी गई है फर्स्ट टर्म के तहत 35 फीसदी अंकों की परीक्षा करवाई जा चुकी है. जबकि अब दूसरे फाइनल टर्म में 35 फीसदी अंकों की परीक्षा होगी, ऐसे में दोनों ही टर्मो के 70 फीसदी अंकों को मिलाकर फाइनल रिजल्ट जारी किया जाएगा.

सीसीटीवी के माध्यम से परीक्षा केंद्रों पर रखी जा रही नजर.

वहीं, इस मतर्बा पहली बार लिखित परीक्षाओं के बाद प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा. शिक्षा बोर्ड की ओर से छात्रों को अन्य प्रवेश परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए 23 अप्रैल से प्रैक्टिकल परीक्षाएं करवाई जाएंगी, जिससे छात्रों को कोविड के साथ-साथ अन्य प्रवेश परीक्षाओं के लिए जारी शेडयूल का भी असर नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें:प्रतिबंधित झंडा विवाद पर बोले सीएम जयराम- पंजाब सरकार से की गई है बात, मामले को तूल देने की जरूरत नहीं

ABOUT THE AUTHOR

...view details