हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Jaundice Spread In Hamirpur: हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले की 4 पंचायतों के 10 गांव में फैला पीलिया, चपेट में आए 44 लोग

By

Published : Jun 29, 2023, 3:46 PM IST

Updated : Jun 29, 2023, 5:08 PM IST

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में पीलिया फैल गया है. पीलिया की चपेट में हमीरपुर जिले के 10 गांव हैं. इसके बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है. पढ़ें पूरी खबर... (Jaundice spread in Hamirpur district) (Jaundice spread in Himachal).

Jaundice spread in Hamirpur district
हमीरपुर जिले की 4 पंचायतों के 10 गांव में फैला पीलिया

स्थानीय लोग और सराहकड़ पंचायत प्रधान पूनम जानकारी देते हुए.

हमीरपुर:जिला मुख्यालय हमीरपुर से सटी 4 पंचायतों के 10 गांव में पीलिया फैल गया है. यह पंचायतें सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की है जो कि जिला मुख्यालय हमीरपुर के साथ लगती हैं. स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर के मुताबिक इन 10 गांव में अभी तक 44 लोग डायरिया और पीलिया की चपेट में आए हैं. कोट, सराहकड़, भरनांग ख्याह पंचायतों के 10 गांव बीमारी से प्रभावित हैं और लगातार मरीज सामने आ रहे हैं. मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर भी अलर्ट हो गया है और मरीजों की स्क्रीनिंग के लिए टीम फील्ड में भेजी गई है. 26 जून को यहां पर पहला मामला सामने आया था जिसके बाद आप लगातार हमने बढ़ती जा रही हैं.

बताया जा रहा है कि इन दोनों गांव में मरीजों की तादाद अब 44 से अधिक हो गई है. गुरुवार शाम को एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर बीमारी से पीड़ित लोगों की रिपोर्ट अपडेट करेगा. स्वास्थ्य विभाग की टीमें फील्ड में लोगों की स्क्रीनिंग कर रही हैं ऐसे में देर शाम तक यह आंकड़ा बढ़ सकता है हालांकि राहत की बात यह है कि अधिकतर लोगों का उपचार घर पर ही हो रहा है.

मेडिकल कॉलेज हमीरपुर और टौणी देवी अस्पताल में उपचार अधिकतर डिस्चार्ज: पीलिया से ग्रस्त अधिकतर लोगों घर पर ही उपचार चल रहा है हालांकि जिन लोगों को अधिक का समस्या पेश आ रही है उन्हें उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज हमीरपुर अथवा सिविल अस्पताल टौणीदेवी ले जाया जा रहा है. सिविल अस्पताल टौणी देवी से 7 लोगों को उपचार के बाद घर भेज दिया गया है जबकि मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में उपचार दिन 5 लोगों में से चार डिस्चार्ज कर दिए गए हैं. बताया जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर एक बार फिर प्रभावित क्षेत्रों के पीड़ित लोगों की रिपोर्ट जारी करेगा.

जल शक्ति विभाग के सैंपल की रिपोर्ट सही, स्वास्थ्य विभाग का इंतजार: पीलिया के मामले रिपोर्ट होने के बाद जल शक्ति विभाग हमीरपुर की टीम ने मौके पर जाकर संबंधित क्षेत्र की पेयजल योजनाओं के सैंपल लिए थे जून की रिपोर्ट सही पाई गई है हालांकि अभी तक स्वास्थ्य विभाग फिर रिपोर्ट आना बाकी है. स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर की तरफ से लोगों के ब्लड सैंपल की रिपोर्ट ली गई है साथ ही पेयजल योजनाओं की रिपोर्ट भी ली जा रही है प्रभावित क्षेत्र में लोगों ने जिन पेयजल स्रोतों का इस्तेमाल किया है उनके पानी के सैंपल लिए गए हैं इन पानी के सैंपल मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में जांच के लिए भेजे गए हैं उम्मीद जताई जा रही है कि शुक्रवार तक इसके रिपोर्ट आ जाएगी.

सराहकड़ पंचायत प्रधान पूनम का कहना है कि 26 जून को यहां पर पहला मामला सामने आया था पंचायत के सराहकड़ वार्ड में 16 लोग पीलिया से पीड़ित पाए गए हैं, जबकि कटियारा वार्ड मे 10 लोग बीमार हुए हैं इनमें से 5 लोग डायरिया से पीड़ित है, जबकि 5 लोग पीलिया से ग्रस्त हैं. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रभावित क्षेत्र में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही हैं. लोगों को बीमारी के लक्षणों तथा इसके बचाव के बारे में भी प्रेरित किया जा रहा है.

यह हैं लक्षण, इस तरह से करें बचाव: पीलिया के लक्षण पेट में दर्द होना, भूख ना लगना आंखों में पीलापन आना इत्यादि है. स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर की टीम फील्ड में जाकर लोगों को इस बारे में जागरूक कर रही है तथा इस बीमारी से बचने के लिए भी जागरूक किया जा रहा है. मुख्य चिकित्सा अधिकारी हमीरपुर डॉक्टर आरके अग्निहोत्री का कहना है कि पीलिया से बचाव के लिए पानी को उबालकर पीना चाहिए और बाहर का खाना भी खाने से परहेज करना चाहिए सब्जियों को पकाने से पहले अच्छी तरह से हुए तथा स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार फील्ड में जाकर लोगों की स्क्रीनिंग कर रही हैं. लोगों को बीमारी से बचाव के प्रति जागरूक किया जा रहा है वीरवार शाम तक एक बार फिर मरीजों की रिपोर्ट को अपडेट किया जाएगा.

पीलिया दूर करने के अन्य घरेलू नुस्खे

पीलिया दूर करने के अन्य घरेलू नुस्खे:

  • साबुत धनिया को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को पी लें. यह इस्तेमाल 2 हफ्तों तक करने से पीलिया जल्द खत्म हो जाता है.मूली और
  • मूली के पत्तों का रस निचोड़कर पीने से भी पीलिया में जल्दी राहत मिलती है. मूली के रस में काला नमक मिलाकर पीने से आपका पाचनतंत्र भी सही होगा और पीलिया जल्द खत्म हो जाएगा. इसकी सलाह डॉक्टर भी देते हैं.
  • गन्ने का रस पिएं, गन्ने का रस साफ और हाइजीनिक तरीके से निकाल कर पीने से पीलिया में राहत मिलती है.
  • विटामिन सी वाले फल जैसे नींबू, संतरा, आंवला और टमाटर का सेवन करने से भी पीलिया जल्द खत्म हो जाता है.
  • एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें और सुबह-सुबह इसे छीन कर पी लें. जिसके बाद 2 हफ्ते में पीलिया का असर खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें-Weather Forecast : इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश, गुजरात में रेड अलर्ट

Last Updated :Jun 29, 2023, 5:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details