हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

गलोड़ बाजार में पड़े मिले एक्सपायर एंटी रेबीज इंजेक्शन, जांच में जुटा स्वास्थ्य विभाग

By

Published : Feb 24, 2021, 10:31 PM IST

बुधवार करीब 3 बजे गलोड़ बाजार में एंटी रेबीज इंजेक्शन बाजार में पड़े हुए मिले. यह इंजेक्शन वर्ष 2018 में एक्सपायर हो चुके थे. हालांकि हैरत इस बात की है की इंजेक्शन यहां किसने फेंके. वर्तमान हालात ऐसे हैं की डिमांड के अनुसार इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हो पा रहे.

Expire anti rabies injection in galore, गलोड़ बाजार में एक्सपायर एंटी रेबीज
फोटो.

हमीरपुर: जिला हमीरपुर की तहसील गलोड़ के तहत बाजार में एक्सपायर डेट के एंटी रेबीज इंजेक्शन मिले. किसी ने इन्हें यहां फेंक दिया था. बाद में इसकी सूचना स्वास्थ्य महकमे को दी गई. स्वास्थ्य विभाग की टीम ने एंटी रेबीज के एक्सपायर इंजेक्शन अपने कब्जे में लिए हैं.

जानकारी के अनुसार बुधवार दोपहर बाद करीब 3:00 बजे एंटी रेबीज इंजेक्शन बाजार में पड़े हुए मिले. यह इंजेक्शन वर्ष 2018 में एक्सपायर हो चुके थे. हालांकि हैरत इस बात की है की इंजेक्शन यहां किसने फेंके. वर्तमान हालात ऐसे हैं की डिमांड के अनुसार इंजेक्शन उपलब्ध नहीं हो पा रहे.

व्यवस्थाओं पर भी सवाल

स्वास्थ्य महकमे की बार-बार डिमांड के उपरांत पर्याप्त इंजेक्शन नहीं मिल पा रहे. विभाग इसी तरह से प्रबंध कर रहा है. ऐसे में एक्सपायर एंटी रेबीज इंजेक्शन के मिलने से कहीं ना कहीं व्यवस्थाओं पर भी सवाल उठना लाजमी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने त्वरित प्रभाव से जांच कमेटी का गठन कर दिया है. जो जांच कमेटी पता लगाएगी कि आखिरकार यह इंजेक्शन कहां से आए.

'किसी ने जानबूझकर यहां पर इंजेक्शन रखे'

गलोड़ बाजार में एंटी रेबीज इंजेक्शन मिलने के बाद व्यापार मंडल ने कई सवालिया निशान खड़े की है. व्यापार मंडल का कहना है कि जब इंजेक्शन वर्ष 2018 में एक्सपायर हो चुके थे तो फिर आज ही क्यों मिले. उन्होंने इसके पीछे किसी सोची समझी चाल का भी अंदेशा जताया है. व्यापार मंडल का कहना है कि किसी ने जानबूझकर यहां पर यह इंजेक्शन रखे होंगे.

वहीं, सीएमओ हमीरपुर डॉ. अर्चना सोनी ने कहा कि गलोड़ बाजार में एक्सपायर एआरबी इंजेक्शन मिले हैं. सभी इंजेक्शन स्वास्थ्य विभाग ने अपने कब्जे में लिए हैं. मामले में जांच कमेटी गठित कर दी गई है. जांच के बाद सबकुछ स्पष्ट होगा.

ये भी पढ़ें-धर्मशाला: सांस्कृतिक कार्यक्रमों के जरिए सरकारी योजनाओं से लोगों को कराया रूबरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details