हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुर में अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ, 20 अप्रैल तक जारी रहेंगी गतिविधियां

By

Published : Apr 14, 2021, 8:13 PM IST

दमकल केंद्र बिलासपुर के प्रांगण में बुधवार को अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ किया. दमकल केंद्र के प्रभारी सुभाष चंद्र मिश्रा ने बताया कि 14 अप्रैल, 1944 में मुंबई में हुए अग्निकांड में विभाग के 66 कर्मी शहीद हुए थे, उनकी याद में यह सप्ताह मनाया जाता है. इस अवसर पर शहीदों को श्रद्वासुमन अर्पित का श्रद्वाजंलि दी गई और उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया.

बिलासपुर में अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ
बिलासपुर में अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ

बिलासपुर: दमकल केंद्र बिलासपुर के प्रांगण में बुधवार को अग्निशमन सप्ताह का शुभारंभ किया. इसकी अध्यक्षता केंद्र के प्रभारी सुभाष चंद द्वारा की गई. इस अवसर पर शहीदों को श्रद्वासुमन अर्पित का श्रद्वाजंलि दी गई और उनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा गया.

अग्निशमन विभाग के शहीदों को श्रद्धांजलि

बता दें कि पूरे देश में 14 से 20 अप्रैल तक अग्निशमन सप्ताह मनाया जा रहा है. उनके साथ दमकल केंद्र के अन्य कर्मियों ने अग्निशमन विभाग के शहीदों को श्रद्धसुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी और उनकी याद में दो मिनट का मौन भी रखा गया. इस दौरान दमकल विभाग के कर्मियों द्वारा अग्निकांड के समय प्रयोग किए जाने वाले उपकरणों के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी गई. साथ ही कुछ उपकरणों का डेमोंसट्रेशन भी किया गया.

वीडियो.

1944 मुंबई अग्निकांड में 66 कर्मी हुए थे शहीद

वहीं, दमकल केंद्र के प्रभारी सुभाष चंद्र मिश्रा ने बताया कि 14 अप्रैल, 1944 में मुंबई में हुए अग्निकांड में विभाग के 66 कर्मी शहीद हुए थे, उनकी याद में यह सप्ताह मनाया जाता है. सप्ताह भर कोविड-19 के प्रोटोकॉल के मद्देनजर विभिन्न गतिविधियां करवाई जाएंगी.

20 अप्रैल तक जारी रहेंगी गतिविधियां

अधिकारियों का कहना है कि इस सप्ताह में विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा. जिसमें कर्मचारियों द्वारा अग्निशनम विभाग की एक्टिविटी को जोड़ा गया है. जिसमें आग को बुझाने के तरीके सहित अपनी तैयारियों के बारे में बताया जाएगा.

ये भी पढ़ें:राजस्थान से सिरमौर पहुंचाई थी चूरापोस्त की बड़ी खेप, अब पुलिस के निशाने पर लोकल नेटवर्क

ABOUT THE AUTHOR

...view details