हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @ 9 PM

By

Published : Nov 5, 2021, 8:58 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मां ज्वालामुखी के दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ में हुए कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा और उसकी सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना ये प्रधानमंत्री की सोच है. हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने शिमला में कहा कि उपचुनाव में भाजपा की बड़ी हार हुई है. डैमेज कंट्रोल के लिए केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम किया है, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है. पढ़ें रात 9 बजे तक की खबरें...

top ten news of himachal pradesh till 9 PM
फोटो.

कोरोना संक्रमण के विरुद्ध निर्धारित मापदंडों का सभी करें पालन : CM जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कोरोना के विरुद्ध संकल्प को दोहराते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ढील न बरतें. सीएम ने कहा कि इस घातक संक्रमण के विरुद्ध एकजुट होकर सभी निर्धारित मापदंडो का पालन करें. उन्होंने कहा कि राज्य ने कोरोना टीकाकरण की पहली डोज में देश में प्रथम स्थान हासिल किया है और प्रदेश दूसरी डोज में भी इस स्थान को कायम रखेगा.

कांग्रेस ने महंगाई को बनाया हथियार, विधानसभा चुनाव तक जयराम सरकार पर होंगे इसके वार

हिमाचल में चुनाव प्रचार ने ये साबित किया कि कांग्रेस महंगाई के मुद्दे को भुनाने में कामयाब रही है. सोशल मीडिया पर ग्रामीण इलाकों में घास की कटाई कर रही आम महिलाओं ने भी कहा कि कांग्रेस से आशा है कि वो महंगाई का मुद्दा उठाएगी और सरकार पर दबाव डालेगी. इस समय हिमाचल सरकार ने वैट में कमी की और पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो गए. उपचुनाव मिली हार के बाद सरकार ने डैमेज कंट्रोल करने की कोशिश की है. कांग्रेस इसे अपनी नैतिक विजय बता रही है.

शिमला में छह साल का मासूम रहस्यमयी तरीके से गायब, सर्च ऑपरेशन में पैंट तो मिली लेकिन नहीं मिला मासूम

शिमला के डाउन डेल कॉलोनी से एक छह साल का बच्चा घर से रहस्यमयी तरीके से गायब गया. लोगों ने इसकी सूचना पुलिस और वाइल्ड लाइफ को दी. देर रात सर्च अभियान चलाया गया, लेकिन बच्चे का अब तक कोई पता नहीं चल पाया है. सर्च ऑपरेशन को दौरान बच्चे की पैंट मिली है. इस संबंध में एसपी डॉ. मोनिका ने बताया कि बच्चे की तलाश की जा रही है, अभी तक कोई सुराग नहीं मिला है. आशंका जताई जा रही है कि तेंदुआ बच्चे को उठा कर ले गया है.

आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना प्रधानमंत्री की सोच : CM जयराम

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मां ज्वालामुखी के दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ में हुए कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा और उसकी सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना ये प्रधानमंत्री की सोच है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में भी सरकार प्रयास करेगी की व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए.

उपचुनाव में मिली हार से होश में आई सरकार, डैमेज कंट्रोल के लिए एक्साइज ड्यूटी की कम: कुलदीप राठौर

केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से वैट करने पर कांग्रेस ने तंज कसा है. हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर (himachal congress president kuldeep singh rathore) ने शिमला में कहा कि उपचुनाव में भाजपा की बड़ी हार हुई है. डैमेज कंट्रोल के लिए केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स कम किया है, जिससे लोगों को बड़ी राहत मिली है. कांग्रेस पार्टी ने लगातार महंगाई को लेकर सरकार को घेरने की कोशिश की है और आगे भी जनता के मुद्दे कांग्रेस उठाती रहेगी.

राजधानी शिमला में पेट्रोल-डीजल पर लगे वैट की दरें कम होने से लोगों को मिली राहत

पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी और वैट की दरें कम होने से जनता को काफी राहत मिली है. प्रदेश में शुक्रवार से पेट्रोल 12 रुपये और डीजल 17 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो गया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि महंगाई के इस दौर में यह लोगों के लिए बड़ी राहत है.

राजधानी शिमला में वेस्ट बोतलों के ढक्कन से बनी 'ग्रेट वॉल' के दीदार के लिए पहुंच रहे देश-विदेश के सैलानी

पर्यावरण के संरक्षण की अनूठी मिसाल पेश करती ग्रेट वॉल ऑफ शिमला को करीब 5 लाख वेस्ट बोतलों के ढक्कन और कार्बन मुक्त रीसाइकल्ड प्लास्टिक का उपयोग करके बनाया गया है. इस दीवार की लंबाई 275 फीट और ऊंचाई 15 फीट है. इसे बनाने में करीब 4 महीने का समय लगा था. कुछ ही दिन पहले इस वॉल का अनवारण हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर ने किया था. अब इसके दीदार के लिए देश-विदेश के सैलानी पहुंच रहे हैं.

शहीदों की प्रतिमाओं के जीर्णोद्धार लिए परिवारों से पैसे लेना शर्मनाक: राजेश शर्मा

भाजपा सरकार की शहीदों के प्रति क्या मानसिकता है यह अब साफ हो गया है. कांग्रेस कमेटी के प्रदेश प्रवक्ता डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कि शहीदों की प्रतिमाओं के जीर्णोद्धार के लिए उनके ही परिवार वालों से पैसा लेना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है.

अपने घर की रोशनी से गरीब महिला का आशियाना किया रोशन, पंकज परमार ने निभाया अपना वादा

पलेही पंचायत के तांदी कुटल गांव में पिछले चार दशकों से एक महिला चट्टान की आड़ में बने एक घर में रहने को मजबूर है. करीब पांच साल पहले इनके पति का देहांत हो गया. ऐसे में महिला यहां अकेले रह रही है. जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार के ध्यान में जब ये मामला लाया गया तो उस दौरान पंकज परमार ने वादा किया था की आचार संहिता लागू होने के कारण लाइट सेंक्शन न करवा पाए तो अपने घर की लाइट उखाड़कर बिन्दरू देवी का घर रोशन कर अपना वादा पूरा करेंगे और अब उन्होंने अपना वादा पूरा किया है.

PM मोदी ने किए 'बाबा भूतनाथ' के वर्चुअली दर्शन, मंडी में भी कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अपने उत्तराखंड दौरे के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के दर्शन वर्चुअल माध्यम से किए. पीएम मोदी ने मंडी के अधिष्ठाता बाबा भूतनाथ के भी दर्शन किए. बता दें कि मंडी शहर के बीचों-बीच स्थित प्राचीन बाबा भूतनाथ भगवान शिव का रूप हैं. यह मंदिर 500 वर्ष से भी अधिक पुराना है. बाबा भूतनाथ के कारण ही मंडी शहर की स्थापना हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details