हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल प्रदेश की 10 बड़ी खबरें @9 AM

By

Published : Sep 16, 2021, 9:00 AM IST

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे की सारी तैयारियां पूरी हो गई है. राष्ट्रपति आज शिमला पहुंचेंगे. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को देखते हुए एचपीयू प्रशासन ने 16 से 18 सितंबर तक होने वाली परीक्षाओं के दो सेंटर बदल दिए हैं. पढ़ें सुबह 9 बजे तक की 10 बड़ी खबरें.

top news
top news

स्वर्ण जयंती वर्ष समारोह: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का शिमला दौरा, जानिए मिनट टू मिनट शेड्यूल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे की सारी तैयारियां पूरी हो गई हैं. हिमाचल को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने के स्वर्ण जयंती वर्ष के अवसर पर राष्ट्रपति हिमाचल विधानसभा को संबोधित करने आ रहे हैं. इसके लिए विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है. इस दौरान राष्ट्रपति हिमाचल विधानसभा के मौजूदा सदस्यों सहित पूर्व सदस्यों को भी संबोधित करेंगे. राष्ट्रपति आज शिमला पहुंचेंगे.

राष्ट्रपति का शिमला दौरा, HPU प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों में किया बदलाव

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे को देखते हुए एचपीयू प्रशासन ने 16 से 18 सितंबर तक होने वाली परीक्षाओं के दो सेंटर बदल दिए हैं. राजकीय महाविद्यालय कोटशेरा और एवालॉज कॉलेज में होने वाली परीक्षाओं को अब लोवर समरहिल में मौजूद मॉडल स्कूल में कराया जाएगा. यह जानकारी एचपीयू के परीक्षा नियंत्रक जेएस नेगी ने दी है.

हिमाचल सहित देश-दुनिया को रोशन करती है यह मिनी रत्न कंपनी, सरकार का भी भरती है खजाना

एसजेवीएनएल हिमाचल प्रदेश में देश का सबसे बड़ा हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट संचालित करती है. यह नाथपा झाकड़ी जल विद्युत स्टेशन में डेढ़ हजार मेगावाट के तौर पर है. हिमाचल के अलावा एसजेवीएनएल उत्तराखंड, बिहार, गुजरात, राजस्थान व अरुणाचल प्रदेश में भी काम कर रही है. साल 2016-17 में सभी तरह के टैक्स आदि चुकाने के बाद एसजेवीएनएल 1544. 14 करोड़ रुपए का लाभ कमाया. इसी लाभ में से प्रदेश सरकार को अपने 25.51 फीसदी हिस्से के तौर पर 290 करोड़ रुपए से अधिक का लाभांश दिया. कंपनी ने 2030 तक 12 हजार मेगावाट ऊर्जा उत्पादन का लक्ष्य हासिल करना तय किया है.

हिमाचल में साल 2020 में हत्या के मामलों में 30% की वृद्धि, NCRB ने जारी किए आंकड़े

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के भारत में अपराध के नवीनतम संस्करण के मंगलवार को जारी आंकड़ों में पाया गया कि राज्य में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और विशेष अधिनियमों और स्थानीय कानूनों (एसएलएल) के तहत अपराधों की कुल संख्या में 3.4% की वृद्धि हुई है.

जयराम ठाकुर का हूं शुभचिंतक, बने रहें सीएम, लेकिन BJP में बिगड़ रहे समीकरण: विक्रमादित्य सिंह

विधायक विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि वह सीएम जयराम ठाकुर के शुभचिंतक हैं. वह भगवान से प्रार्थना भी करते हैं कि वह 2022 तक मुख्यमंत्री बने रहें. उन्होंने कहा कि जयराम ठाकुर शरीफ इंसान हैं, लेकिन जो आशीर्वाद यात्रा जो निकाली जा रही उससे समीकरण बिगड़ते नजर आ रहे हैं.

धूमल के खिलाफ मानहानि मामला: विक्रमादित्य के वक्तव्य के बाद हाईकोर्ट से मामला वापस लेने की अनुमति

कांग्रेस नेता और हिमाचल के छह बार के मुख्यमंत्री स्व. वीरभद्र सिंह ने पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल व अन्यों के खिलाफ आपराधिक मानहानि का मामला दाखिल किया था. हाईकोर्ट ने स्व. वीरभद्र सिंह के बेटे और कांग्रेस विधायक विक्रमादित्य सिंह के वक्तव्य के बाद मामले को वापिस लेने की अनुमति प्रदान कर दी. हाईकोर्ट के न्यायाधीश न्यायमूर्ति विवेक सिंह ठाकुर ने मामले में अनुमति प्रदान की है. वहीं, विक्रमादित्य सिंह के वक्तव्य के बाद हाईकोर्ट ने शिमला में सीजेएम की अदालत से आपराधिक मानहानि वाला मामला वापस लिए जाने की इजाजत दे दी.

IT अध्यापकों के मानदेय को 500 रुपये बढ़ाने की तैयारी, क्लस्टर विद्यालयों में योग शिक्षक होंगे नियुक्त

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा कि आईटी अध्यापकों के मानदेय को 500 रुपये बढ़ाने संबधी मामला मंत्रिमंडल के समक्ष रखा जाएगा. उन्होंने कहा कि अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस के अवसर पर कोरोना काल में बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाएंगे. यह बात गोविंद सिंह ठाकुर ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही.

आज सोलन दौरे पर रहेंगे सीएम जयराम, क्षेत्रवासियों को देंगे करोड़ों की सौगातें

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर आज सोलन दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे. वहीं, कथेड़ में क्षेत्रीय अस्पताल सोलन की आधारशिला रखेंगे. सीएम के दौरे को लेकर ट्रैफिक व्यवस्था में भी बदलाव किया गया है.

तेलंगाना की कंपनी खरीदेगी दुकान-ढाबों में यूज किया गया तेल, जनता और कारोबारियों का भी फायदा

यह पहला मौका है जब दुकान, ढाबा, रेस्तरां इत्यादि में खाद्य वस्तुओं को फ्राई करने के लिए प्रयोग में लाए गए तेल की भी बिक्री होगी. इस बाबत हेल्थ सेफ्टी एंड रेगुलेशन विभाग का तेलंगाना (हैदराबाद) मैसर्ज एडवैथ बायोफ्यूल्स लिमिटेड के साथ एग्रीमेंट हुआ है. जिसके तहत कंपनी होटल, ढाबों व मिठाई की दुकानों से यूज किए गए तेल की खेप को उठाएगी.

मेडिकल कॉलेज हमीरपुर के रोगी कल्याण समिति की बैठक में प्रबंधन की फजीहत, स्वास्थ्य सचिव ने लगाई फटकार

हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के रोगी कल्याण समिति की बैठक का आयोजन शहर के हमीर होटल में किया गया. बैठक की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने की. इस दौरान समिति के सदस्यों ने मेडिकल कॉलेज प्रबंधन की कार्यशैली पर सवाल उठाए. स्वास्थ्य सचिव ने बैठक में मौजूद बैठक मेडिकल कॉलेज हमीरपुर प्रबंधन के अधिकारियों को खूब फटकार भी लगाई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details