हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

भविष्य के लिए स्कीयर हो रहे तैयार, किन्नौर के रकछम में युवाओं को दी जा रही स्कीइंग की निशुल्क ट्रेनिंग

By

Published : Feb 27, 2022, 4:03 PM IST

skiing in kinnaur
किन्नौरी में स्कीइंग

किन्नौर जिले के रकछम में स्की एंड स्नोबोर्ड एसोसिएशन (Kinnaur Ski and Snowboard Association) द्वारा इन दिनों युवाओं को स्की का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जहां शिमला जिले के नारकंडा से प्रोफेशनल प्रशिक्षकों का एक दल प्रशिक्षण देने रकछम पहुंचा हैं. बाता दें कि किन्नौर (skiing in kinnaur) में कई पर्यटन क्षेत्र हैं, जहां पर्यटक स्की खेल का आनंद लेने आते हैं. ऐसे मे भविष्य में यहां के बच्चे पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के साथ-साथ पर्यटकों को स्की खेल करवा सकें, इसलिए युवाओं को यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

किन्नौर:किन्नौर प्रशासन और जिला स्की एंड स्नोबोर्ड एसोसिएशन (Kinnaur Ski and Snowboard Association) द्वारा जिले के सबसे ऊंचे गांव में से एक रकछम गांव में इन दिनों युवाओं को स्की खेल का प्रशिक्षण दिया जा रहा है. जिसमें 12 से 15 वर्ष आयुवर्ग के बच्चे इस प्रशिक्षण में भाग ले रहे हैं. इस प्रशिक्षण के लिए शिमला जिले के नारकंडा से प्रोफेशनल प्रशिक्षकों का एक दल रकछम पहुंचा हैं. बाता दें कि किन्नौर (skiing in kinnaur) में कई पर्यटन क्षेत्र हैं, जहां पर्यटक स्की खेल का आनंद लेने आते हैं.

ऐसे में भविष्य में यहां के बच्चे पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के साथ-साथ पर्यटकों को स्की खेल करवा सकें, इसलिए जिला प्रशासन और स्की एंड स्नोबोर्ड एसोसिएशन द्वारा बच्चों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है. स्की खेल प्रशिक्षण में भाग ले रहे सभी बच्चों के रहने और खाने पीने की पूरी व्यवस्था प्रशासन द्वारा ही की गई है. यह प्रशिक्षण 9 मार्च तक चलेगा, जिसमे 12 से 18 वर्ष आयुवर्ग के बच्चे भाग ले रहे हैं और प्रशिक्षण के अंतिम दिन एक स्की खेल प्रतियोगिता भी करवाई जाएगी. जिसमे विजेता स्की खिलाड़ियों को प्रशासन और स्की एंड स्नोबोर्ड एसोसिएशन द्वारा सम्मानित भी किया जाएगा.

किन्नौर में युवाओं को दिया जा रहा स्कीइंग का प्रशिक्षण.

रकछम में इन दिनों करीब तीन फिट के आसपास बर्फबारी हुई है, ऐसे में जिले के 12 से 18 वर्षीय बच्चे इस बर्फबारी में स्की खेल के प्रशिक्षण के साथ-साथ बर्फबारी का आनंद भी ले रहे हैं. प्रशिक्षकों द्वारा सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक बच्चों को इस खेल का प्रशिक्षण दिया जाता है. बता दें कि रकछम गांव (Ski training at Rakcham) में जिला स्तरीय स्की खेल प्रशिक्षण का यह पहला वर्ष है और इस प्रशिक्षण में करीब 40 बच्चे भाग ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में पल्स पोलियो अभियान, नौनिहालों को पिलाई गई 2 बूंद जिंदगी की

ABOUT THE AUTHOR

...view details