हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

नाहन: बार-बार हो रहे भूस्खलन की वास्तविक स्थिति जानने के लिए भू-वैज्ञानिक कर रहे सर्वे

By

Published : Sep 13, 2021, 4:28 PM IST

भू-वैज्ञानिक सर्वे
फोटो

नाहन में बार-बार हो रही भूस्खलन की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए भूवैज्ञानिकों की टीम क्षेत्र का दौरा कर रही है. टीम प्रयास कर रही है कि भूस्खलन की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जाया सके ताकि, क्षेत्र में भूस्खलन न हो.

नाहन: भू-वैज्ञानिकों की एक टीम इन दिनों नाहन क्षेत्र के दौरे पर है. यह टीम उन स्थानों का दौरा कर रही है, जहां बार-बार भूस्खलन हो रहा है. भू-वैज्ञानिकों की यह टीम अध्ययन कर रही है कि बार-बार भूस्खलन होने के क्या कारण है .

अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग वीके अग्रवाल ने बताया कि विभाग ने जिला उपायुक्त से आग्रह किया था कि, भूस्खलन की वास्तविक स्थिति जानने के लिए भू-वैज्ञानिकों से सर्वे करवाया जाए, ताकि समय रहते इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए जा सकें. वीके अग्रवाल ने बताया कि जिला प्रशासन के आदेशों की पालना करते हुए भू-वैज्ञानिकों की एक टीम नाहन में सर्वे करने पहुंची है. उन्होंने बताया कि नाम क्षेत्र के तहत आने वाले कई ऐसे स्थान हैं जहां, बार-बार भूस्खलन की घटनाएं सामने आती हैं.

विडियो.

कई बार भूस्खलन होने से जहां सड़कें क्षतिग्रस्त हो रही हैं. वहीं, कई मकानों को भी खतरा पैदा हो गया है. उन्होंने कहा कि सर्वे टीम द्वारा जो रिपोर्ट तैयार की जाएगी उसी रिपोर्ट के आधार पर विभाग, भूस्खलन संभावित स्थानों पर काम करेगा ताकि भविष्य में यहां भूस्खलन की घटना को रोका जा सके.

बता दें कि, जिले में कई ऐसे स्थान हैं जहां बरसात के दौरान बार बार भूस्खलन होता है. इससे जहां लोगों को परेशानियां उठानी पड़ रही है तो वहीं, विभाग को भी हर साल लाखों रुपये का बजट खर्च करना पड़ता है. ऐसे में प्रशासन इस समस्या का स्थाई समाधान निकालने की कोशिश में है.

ये भी पढ़ें :बागवानों, किसानों के समर्थन में संयुक्त किसान मंच ने किया प्रदर्शन, 27 सितम्बर को हिमाचल बंद का एलान

ABOUT THE AUTHOR

...view details