हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

हिमाचल में फिर डोली धरती, मंडी में भूकंप के झटके

By

Published : Mar 23, 2022, 9:03 AM IST

जिला मंडी में भूकंप के झटके (earthquake in mandi) महसूस किये गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (national center for seismology) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक मंडी में बुधवार सुबह 4 बजकर 21 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस (earthquake in mandi) किए गए.

earthquake in mandi himachal pardesh
हिमाचल में फिर डोली धरती

मंडी:हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर भूकंप (earthquake in himachal) के झटके महसूस किए गए हैं. जिला मंडी में बुधवार सुबह 4 बजकर 21 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस (earthquake in mandi) किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National center for seismology) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.6 मापी गई है. हालांकि भूकंप से जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

भूवैज्ञानिकों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से अति संवेदनशील जोन (himachal sensitive zone for earthquake) 4 व जोन 5 में सम्मिलित है. भूकंप (Earthquake in himachal) की दृष्टि से संवेदनशील पांचवें जोन में पड़ने वाले हिमाचल में साल 2021 में करीब 60 छोटे-बड़े भूकंप आ चुके हैं.

1905 में कांगड़ा में आया था 7.8 तीव्रता का भूकंप: हिमाचल में सबसे बड़ा भूकंप 4 अप्रैल 1905 को कांगड़ा में आया था. उसकी तीव्रता 7.8 थी और उस त्रासदी में 20 हजार लोगों ने जान गंवाई थी. अगले ही साल यानी 1906 में 28 फरवरी को कुल्लू में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. जब भी हिमाचल में भूकंप आते हैं, तो लोगों के दिमाग में 1905 का भूकंप और उससे हुई तबाही तैर जाती है.

ये भी पढ़ें: सोनिया गांधी ने हिमाचल के कांग्रेस नेताओं को पढ़ाया एकजुटता का पाठ, संगठन में नहीं होगा फेरबदल

ABOUT THE AUTHOR

...view details