हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

अब सरकारी दफ्तरों के नहीं काटने होंगे चक्कर, बस एक फोन कॉल से होगा समस्या का समाधान

By

Published : Sep 23, 2021, 1:33 PM IST

कुल्लू जिला परिषद अध्यक्ष की प्रेस वार्ता
कुल्लू जिला परिषद अध्यक्ष की प्रेस वार्ता

सरकारी कामों के लिए अब लोगों को दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. कुल्लू जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार ने बताया कि 2 अक्टूबर से पूरे जिला में हेल्पलाइन नंबर शुरू कर दिया जाएगा और इस हेल्पलाइन नंबर को वालंटियर के द्वारा ऑपरेट किया जाएगा. जिला कुल्लू के लोगों को घर-द्वार पर ही सभी सुविधाएं मिल सके, इस उद्देश्य के साथ इस काम को शुरू किया जा रहा है.

कुल्लू:जिला कुल्लू में अब लोगों को सरकारी कामों के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे. इसके लिए अब एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है. लोग इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं और वह अपनी समस्या भी हेल्पलाइन नंबर पर दर्ज करवा सकते हैं.

कुल्लू जिला परिषद के अध्यक्ष पंकज परमार ने इस हेल्पलाइन नंबर को शुरू करने की पहल की है. इस हेल्पलाइन के माध्यम से लोगों को अगर किसी कार्यालय में काम है तो वह उसे यहां दर्ज करवा सकेंगे. उसके बाद जिस जिला परिषद वार्ड से संबंधित समस्या होगी, उसका निपटारा सरकारी अधिकारियों के साथ मिलकर किया जाएगा.

वीडियो

वहीं, शिक्षा के क्षेत्र में भी छात्रों को परेशानी ना आए, उसके लिए भी विशेष रूप से सेमिनार आयोजित किए जाएंगे. जिला परिषद के अध्यक्ष पंकज परमार का कहना है कि हेल्पलाइन के माध्यम से जहां ग्रामीणों को शहर आने की जरूरत नहीं होगी, वहीं शिक्षा के क्षेत्र में भी सेमिनार आयोजित कर छात्रों को प्रतिभागी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा.

सेमिनार के लिए शिक्षाविदों व वरिष्ठ लोगों के साथ चर्चा की गई है और उन्होंने भी अपना सहयोग देने की बात कही है. कोरोना काल में लोगों को ज्यादातर अपने घरों से या फिर ऑनलाइन माध्यम से काम करना पड़ा है. जिसके चलते उनकी शारीरिक गतिविधियां भी रुक गई है. ऐसे में अब एक हेल्थ चैलेंज भी शुरू किया जाएगा. 90 दिनों तक इस कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार ने बताया कि 2 अक्टूबर से पूरे जिला में यह हेल्पलाइन नंबर शुरू कर दिया जाएगा और इस हेल्पलाइन नंबर को वालंटियर के द्वारा ऑपरेट किया जाएगा. जिला कुल्लू के लोगों को घर-द्वार पर ही सभी सुविधाएं मिल सके, इस उद्देश्य के साथ इस काम को शुरू किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: बारिश बनी बाधा! सीएम जयराम ठाकुर का बिलासपुर दौरा स्थगित

ABOUT THE AUTHOR

...view details