हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

काजा पंचायत में अब जुआ खेलना और खुले में कूड़ा फेंकना पड़ेगा महंगा, लगेगा जुर्माना

By

Published : Mar 22, 2021, 6:07 PM IST

काजा महिला ग्राम सभा में ताश खेलने पर 40 हजार रुपये जुर्माना तय किया है. ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया गया कि अब सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक ही स्नूकर खोलने का समय रहेगा. साथ ही नाबालिगों के स्नूकर खेलने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. किसी व्यक्ति के खुले में कूड़ा फैंकने पर एक हजार रूपये जुर्माना किया जाएगा. अगर दूसरी बार व्यक्ति कूड़ा फेंकते हुए पकड़ा गया, तो उसके चरित्र प्रमाण पत्र पर कारवाई की जाएगी.

Gambling and throwing garbage will now be expensive in Kaja Panchayat
काजा पंचायत में अब जुआ खेलना और कूड़ा फैंकना पड़ेगा महंगा

लाहौल स्पीतिःएक नया सूरज उगाना चाहती हूं, हर घर बसाना चाहती हूं. मैं ही हर घर की खुशी, सच कहूं तो मैं समाज बचाना चाहती हूं. यह पक्तियां काजा पंचायत का प्रतिनिधित्व कर रही महिलाओं पर बिलकुल सही बैठती हैं. महिलाएं हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही हैं. काजा पंचायत में महिलाओं ने कई ऐसे फैसले लिए हैं, जो आने वाले समय में काजा पंचायत के लिए ही नहीं बल्कि अन्य पंचायतों के लिए भी मिसाल पेश करेगा.

जुआ खेलने पर 40 हजार रूपये जुर्माना

काजा में महिला ग्राम सभा का आयोजन किया गया. इस दौरान लिए गए फैसलों की जनता भी तारीफ कर रही है. काजा में मुख्य मुद्दा पंचायत के कई क्षेत्रों में ताश और जुआ सरेआम खेला जा रहा है. इससे बच्चों और युवा पीढ़ी पर असर पड़ रहा है. इस समस्या पर ग्राम सभा में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया कि पंचायत के अधीन कहीं पर भी जुआ और ताश नहीं खेला जाएगा. अगर कोई इस गतिविधि में संलिप्त पाया गया, तो उस पर 40 हजार रूपये जुर्माना लगाया जाएगा.

ये भी पढ़ें-कुलपति की गरिमा पर भारी पड़ रही विचारधारा, जिसकी सरकार, VC की कुर्सी पर उसी का अधिकार

स्नूकर खेलने के समय तय

ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया गया कि अब सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक ही स्नूकर खेलने का समय रहेगा. साथ ही नाबालिगों के स्नूकर खेलने पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. अगर कोई नाबालिग स्नूकर खेलता हुआ पाया गया, तो पांच हजार रूपये जुर्माना किया जाएगा. साथ ही खुले में कूड़ा फेंकने पर एक हजार रूपये जुर्माना किया जाएगा. अगर दूसरी बार व्यक्ति कूड़ा फेंकते हुए पकड़ा गया, तो उसके चरित्र प्रमाण पत्र पर कारवाई की जाएगी. महिला ग्राम सभा के इन नए फैसलों से जहां काजा पंचायत की तारीफ हो रही है.

ये भी पढ़े:हिमाचल में BJP के सभी निगम और बोर्ड के अध्यक्ष-उपाध्यक्ष के कार्यों की होगी समीक्षा: अविनाश राय खन्ना

ABOUT THE AUTHOR

...view details