हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

कारगिल विजय दिवस: धर्मशाला में याद किया गया शहीदों को, जानें मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने क्या कहा

By

Published : Jul 27, 2022, 8:13 AM IST

कारगिल दिवस पर मंगलवार को राज्य शहीद स्मारक धर्मशाला में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया (Shaheed Memorial Dharamshala)गया. इस दौरान ब्रिगेडियर के बीपी सिंह संबियाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की.

कारगिल विजय दिवस
कारगिल विजय दिवस

धर्मशाला:26 जुलाई, 1999 को 2 से ज्यादा तक पाकिस्तान के साथ चले कारगिल युद्ध में हिमाचल के 52 वीर सपूतों ने अपने प्राणों की आहुतियां दीं. ऑपरेशन विजय में सेना के 527 जवान शहीद हुए, जिनमें से 52 हिमाचली जवान थे. इस युद्ध में हिमाचल के वीर सपूतों को सम्मानित किया गया, इनमें कैप्टन विक्रम बत्रा को मरणोपरांत, जबकि राइफलमैन संजय कुमार को सर्वोच्‍च गैलेंट्री अवार्ड मिला.

पाक अधिकृत कश्मीर को मिलाने पर जोर:पूर्व सैनिक लीग के प्रदेश अध्यक्ष मेजर विजय सिंह मनकोटिया ने मंगलवार को शहीद स्मारक धर्मशाला में कारगिल विजय दिवस के मौके पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद अनौपचारिक बातचीत में कहा कि अब वह समय आ गया, जब पाक अधिकृत कश्मीर को भी जम्मू कश्मीर से मिलाकर एक बड़ा जेएंडके राज्य बनाया जाए. उन्होंने कहा कि वहां के लोग भी पाकिस्तान की मुखालफत कर रहे और वह भी भारत के साथ मिलने के लिए तैयार हैं. ऐसे में अब 370 हटाने के बाद इस दिशा में आगे बढ़ने की आवश्यकता है.


बलिदानियों के योगदान को हिमाचल आज भी भूला नहीं. विजय दिवस पर हर कोई अपने वीर सैनिकों को याद कर रहा हैं. विजय दिवस के उपलक्ष पर राज्य शहीद स्मारक धर्मशाला में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें ब्रिगेडियर के बीपी सिंह संबियाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस दौरान शहीदों को श्रद्धा सुमन अर्पित किए. इस अवसर पर जिला प्रशासन की ओर से जिलाधीश कांगड़ा डॉक्टर निपुण जिंदल ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की.

ये भी पढ़ें : वीरभूमि हमीरपुर में 70 लाख की लागत से बनाया जाएगा शहीदी पार्क, सीएम ने कारगिल दिवस के मौके पर की घोषणा

ABOUT THE AUTHOR

...view details