हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना प्रधानमंत्री की सोच : CM जयराम

By

Published : Nov 5, 2021, 6:31 PM IST

Updated : Nov 5, 2021, 9:42 PM IST

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मां ज्वालामुखी के दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ में हुए कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा और उसकी सराहना की. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना ये प्रधानमंत्री की सोच है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में भी सरकार प्रयास करेगी की व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए.

हिमाचल प्रदेश
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर

कांगड़ा: भारत वर्ष ऋषि मुनियों की धरती है. वर्षों के बाद आधुनिक भारत की तस्वीर दिखाई देने लगी है और देश आगे बढ़ रहा है, यह प्रधानमंत्री की सोच का नतीजा है. यह बात ज्वालामुखी पहुंचने पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कही. उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ी को अपनी संस्कृति से जोड़े रखना ये प्रधानमंत्री की सोच है. शंकराचार्य जी की मूर्ति का अनावरण प्रधानमंत्री ने केदारनाथ में किया जिसे भारतवर्ष में देखा गया.

पत्रकारों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि केदारनाथ में जो क्षति 2013 में हुई थी उसके बाद केदारनाथ का अस्तित्व खतरे में आ गया था. प्रधानमंत्री ने शुरुआत करवाई और दोबारा से केदारनाथ में सब कुछ ठीक होने लगा है. अयोध्या में राम मंदिर बनने जा रहा है जिसके संघर्ष के लिए कई वर्ष लग गए, लेकिन भारत को सशक्त प्रधानमंत्री मिलने से राम मंदिर का सपना पूरा होने जा रहा है.

वीडियो.

इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश के मंदिरों में बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए और भी ज्यादा व्यवस्थाएं करने की आवश्यकता है ताकि यहां पर भी देश के बड़े मंदिरों की तर्ज पर ही श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी हो और स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर मिल सकें. इससे पूर्व उन्होंने मां ज्वालामुखी के दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ में हुए कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा और उसकी सराहना करते हुए कहा कि हमारे देश की संस्कृति धरोहर को सहेज कर रखने में आदि शंकराचार्य जैसी विभूतियों का बहुत बड़ा योगदान है.

उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के मंदिरों में भी सरकार प्रयास करेगी की व्यवस्थाओं को बढ़ाया जाए. रेलवे और हवाई नेटवर्क से इन क्षेत्रों को जोड़ा जाए ताकि बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं को यहां सुविधा मिल सके. इस दौरान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मां ज्वालामुखी के दरबार में विधि-विधान से पूजा-अर्चना भी की.

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी इस कार्यक्रम में शिरकत की और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के केदारनाथ धाम में चल रहे कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से देखा. कार्यक्रम के बाद उन्होंने मां ज्वालामुखी का आशीर्वाद भी प्राप्त किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने चार धाम की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं बढ़ाई हैं जिसका नतीजा सामने है कि उत्तराखंड देवभूमि में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा मिला है. उन्होंने प्रदेश सरकार से आग्रह किया है कि प्रदेश के मंदिरों को और भी भव्य तरीके से विकसित किया जाए. यहां मंदिरों का कायाकल्प किया जाए ताकि देश-विदेश के श्रद्धालु आकर्षित हो सके.

वहीं, इस मौके पर प्रदेश भाजपा प्रभारी अविनाश राय खन्ना, संगठन महामंत्री पवन राणा, उद्योग मंत्री विक्रम ठाकुर, योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष रमेश धवाला, पूर्व मंत्री रविंद्र सिंह रवि, मुख्यमंत्री के सलाहकार त्रिलोक जम्वाल, गगरेट के विधायक राजेश कुमार, ज्वाली के विधायक अर्जुन सिंह, सांसद किशन कपूर, जिला भाजपा अध्यक्ष संजीव शर्मा, जिलाधीश कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल, एसपी कांगड़ा खुशहाल शर्मा, एसडीएम ज्वालामुखी धनवीर ठाकुर, डीएसपी चंद्रपाल सिंह, प्रदेश भाजपा सचिव श्रेष्ठा चौधरी, प्रदेश सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के संयोजक करनैल राणा व अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे.

ये भी पढ़ें :PM मोदी ने किए 'बाबा भूतनाथ' के वर्चुअली दर्शन, मंडी में भी कार्यक्रम का हुआ आयोजन

Last Updated : Nov 5, 2021, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details