हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बिलासपुर में बेटियों के लिए ऑनलाइन कोर्स शुरू, नीट-जेईई मेन्स की निशुल्क मिलेगी कोचिंग

By

Published : Aug 17, 2020, 6:09 PM IST

डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने ऑनलाइन क्रेश कोर्स का शुभांरभ किया. इस दौरान उन्होंने इससे लाभ लेने वाली छात्राओं को बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. इस क्रेश कोर्स में छात्राओं को जेईई मेंस व नीट की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने में सहयोग मिलेगा.

dc bilaspur launched Free Online Coaching
dc bilaspur launched Free Online Coaching

बिलासपुरःजिला बिलासपुर में 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली मेधावी छात्राओं के लिए फ्री ऑनलाइन कोचिंग शुरू की गई है, ताकि छात्राएं अपने उच्च शिक्षा के सपने को पूरा कर सकें. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत जिला प्रशासन व महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से फ्री क्रेश कोर्स शुरू किया गया है.

सोमवार को डीसी बिलासपुर राजेश्वर गोयल ने इस कोर्स का शुभांरभ किया और इससे लाभ लेने वाली छात्राओं को बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी. इस क्रेश कोर्स में छात्राओं को जेईई मेंस व नीट की परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने में सहयोग मिलेगा.

डीसी बिलासपुर ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं के तहत जिला प्रशासन ने अनेक कार्यक्रम चलाए हैं. अब जिला प्रशासन की ओर से निर्णय लिया गया कि जिलाभर में 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को निशुल्क कोचिंग दी जाए. उन्होंने बताया कि इसके अंतर्गत मिनर्वा स्टडी सर्कल घुमारवीं निशुल्क कोचिंग दे रहा है.

उन्होंने कहा कि बेटियों की सुरक्षा और शिक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साल 2015 में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं की शुरूआत की थी, ताकि भारतीय समाज में महिलाओं को उचित सम्मान के साथ-साथ पुरुषों के बराबर अधिकार मिलें और स्वतंत्र रूप से अपने जीवन से जुड़े निर्णय लेकर आगे बढ़ते हुए देश के विकास में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकें.

वहीं, जिला कार्यक्रम अधिकारी अंजू बाला ने बताया कि क्रेश कोर्स के लिए जिला से 42 छात्राओं का चयन किया गया है जिसमें सदर ब्लॉक से 21, झंडूता से 15 और घुमारवीं से 6 छात्राएं शामिल हैं. उन्होंने बताया कि क्रेश कोर्स की अवधि जेईई मेंस के लिए 30 दिन और नीट के 40 दिन रहेगी. उन्होंने बताया कि प्रधानाचार्य मिनर्वा स्टडी सर्कल घुमारवीं को सम्बन्धित छात्राओं की सूचि उपलब्ध करवा दी गई है.

ये भी पढ़ें- फर्जी डिग्री मामले पर राणा का सरकार से सवाल, आखिर इतने बड़े फर्जीवाड़े पर सरकार क्यों है खामोश?

ये भी पढ़ें-मंत्री रामलाल मारकंडा ने किया लाहौल घाटी का दौरा, जल्द होगा अटल रोहतांग टनल का उद्घाटन

ABOUT THE AUTHOR

...view details