हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

Shri Naina Devi: गुप्त नवरात्र के पहले दिन भक्तों की भीड़, पंजाब-हरियाणा के श्रद्धालुओं ने भी नवाया शीश

By

Published : Jun 30, 2022, 12:39 PM IST

Updated : Jun 30, 2022, 2:25 PM IST

वीरवार
वीरवार

वीरवार से आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष में गुप्त नवरात्रि शुरू हो गई. विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी (Shri Naina Devi)मंदिर में सुबह पूजा-अर्चना और हवन किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तों ने मां के दर्शन कर खुशहाली की कामना की. 9 दिनों तक यहां बड़ी संख्या में भक्त पहुंचकर मां नैना देवी के दर्शन कर मां से सुख समृद्धि की कामना करते हैं.

बिलासपुर:वीरवार से आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष में गुप्त नवरात्रि शुरू हो गई. विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नैना देवी (Shri Naina Devi)मंदिर में सुबह पूजा-अर्चना और हवन किया गया. इस दौरान बड़ी संख्या में भक्तों ने मां के दर्शन कर खुशहाली की कामना की. 9 दिनों तक यहां बड़ी संख्या में भक्त पहुंचकर मां नैना देवी के दर्शन कर माता नैना देवी से सुख समृद्धि की कामना करते हैं.

पंजाब-हरियाणा से दर्शन करने पहुंचे भक्त:जानकारी के मुताबिक पहले गुप्त नवरात्र पर पास के राज्यों पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित कई राज्यों से भक्तों ने पहुंचकर माता नैना देवी के दर्शन किए. भक्त इस दौरान माताजी के प्राचीन हवन कुंड में आहुतियां डालकर पूजा-अर्चना कर रहे हैं.

गुप्त नवरात्र के पहले दिन उमड़ी भक्तों की भीड़.
मौसम खराब,लेकिन भक्तों का भीड़: हिमाचल में मानसून का आगाज हो चुका और 4 जुलाई तक बारिश का दौर जारी रहेगा. आज भी बारिश हो रही, लेकिन भक्तों की संख्या में कोई कमी नहीं हैं. वहीं, सुरक्षा में तैनात जिम्मेदारों का कहना है कि भक्तों को छोटे-छोटे हिस्सों में मां के दर्शन के लिए भेजा जा रहा, ताकि कोई भगदड़ जैसी स्थिती नहीं बने. बता दें कि यहां सुरक्षा को लेकर पुलिस जवानों सहित होमगार्ड जवानों को तैनात किया गया है.

सुबह 4 बजे खोले गए कपाट:वहीं, मंदिर के पुजारी भूषण शर्मा ने बताया सुबह 4 बजे मां के दरबार के कपाट दर्शन के लिए खोल दिए गए. गुप्त नवरात्रों में लगातार ऐसा किया जाएगा. बता दें कि साल में 4 नवरात्र आते है, लेकिन दो गुप्त नवरात्रों में भक्त बड़ी संख्या में नैना देवी पहुंचकर धर्मलाभ उठाते हैं.

Last Updated :Jun 30, 2022, 2:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details