हरियाणा

haryana

भारत बंद पर सियासत तेज, देखिए क्या बोले राजनेता

By

Published : Dec 7, 2020, 7:15 PM IST

8 दिसंबर को किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है और 9 दिसंबर तो केंद्र सरकार और किसानों के बीच बैठक होनी है. इसी मुद्दे को लेकर ईटीवी भारत हरियाणा की टीम ने पक्ष और विपक्ष के तर्क जानने की कोशिश की. ईटीवी भारत ने किसान नेता सतपाल कौशिक, बीजेपी नेता नितिन कपूर, कांग्रेस नेता राय सिंह और हरियाणा उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र मित्तल से खास बातचीत की.

farmers bharat bandh call
farmers bharat bandh call

यमुनानगर: कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसानों के बीच गतिरोध जारी है. किसानों का साफ कहना है कि जब तक सरकार तीनों कृषि कानूनों को रद्द नहीं कर देती वो तब तक आंदोलन में डटे रहेंगे और दिल्ली को सील करके रखेंगे. वहीं इस आंदोलन को और मजबूत बनाने के लिए किसानों ने 8 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है.

इसको लेकर ईटीवी भारत हरियाणा की टीम ने किसान नेता सतपाल कौशिक, बीजेपी नेता नितिन कपूर, कांग्रेस नेता राय सिंह और हरियाणा उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र मित्तल से खास बातचीत की.

भारत बंद पर सियासत तेज, देखिए क्या बोले राजनेता

'नए कानून किसान हित में नहीं हैं'

दिल्ली धरने से आए किसान नेता सतपाल कौशिक ने बताया कि केंद्र सरकार ने जो नए 3 कृषि कानून लागू किए हैं वो बिल्कुल भी किसान हित में नहीं हैं. उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि विपक्ष बिल्कुल खत्म हो चुका है. जिसकी वजह से ही ये नए कृषि कानून लागू हो पाए हैं, नहीं तो मोदी सरकार इन्हें कभी भी लागू नहीं कर पाती.

एमएसपी को लेकर इतना विरोध क्यों- बीजेपी नेता

इस बारे में भारतीय जनता पार्टी के नेता नितिन कपूर ने कहा कि नए कृषि कानून किसान हित में हैं. किसानों के साथ सरकार ने 5 बार बातचीत की है, लेकिन किसान खुद ही नहीं समझा पा रहे हैं कि वो किस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अब तक एमएसपी की लिखित में जरूरत नहीं पड़ी तो अब क्यों एमएसपी को लेकर इतना विरोध हो रहा है.

'भारत बंद में कांग्रेस किसान के साथ'

कांग्रेस नेता राय सिंह ने नए कृषि कानूनों को लेकर सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि किसान ही नहीं बल्कि ये सरकार हर वर्ग को खत्म करने में लगी हुई है. उन्होंने कहा कि कांग्रेश किसान हित में है और भारत बंद में भी किसानों के साथ खड़ी है.

'बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे'

उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि 6 साल से बीजेपी सरकार हर वर्ग को खत्म करने में जुटी हुई है. अगर अन्नदाता ही नहीं रहेगा तो व्यापारी भी खत्म हो जाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत बंद पूरी तरह से व्यापारी किसानों के साथ हैं और बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे.

ये भी पढे़ं-8 दिसंबर को भारत बंद, गुरुग्राम में 2 हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा

ABOUT THE AUTHOR

...view details