हरियाणा

haryana

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल विजेता रवि दहिया का गांव आज भी कई सुविधाओं से महरूम, ग्रामीणों ने सरकार को दी ये चेतावनी

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 25, 2023, 10:59 AM IST

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर पदक विजेता रवि दहिया का गांव आज भी कई सुविधाओं से कोसों दूर हैं. ग्रामीणों का कहना है कि ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने पर सीएम मनोहर लाल ने 18 अगस्त 2021 को गांव में कई सुविधाएं पहुंचाने का ऐलान किया था. कई महीने गुजर जाने के बावजूद भी रवि दहिया का गांव आज सुविधाओं से महरूम है. अब ग्रामीणों ने सरकार को चेतावनी दी है. (Tokyo Olympics silver medal winner Ravi Dahiya village)

Tokyo Olympics silver medal winner Ravi Dahiya village
ओलंपियन रवि दहिया के गांव में सुविधाओं की कमी

ओलंपियन रवि दहिया के गांव में सुविधाओं की कमी.

सोनीपत: हरियाणा के सोनीपत जिले के नाहरी गांव से एक नहीं तीन-तीन ओलंपिक खेलने वाले खिलाड़ी हैं. पिछले ओलंपिक में इस गांव के रवि दहिया ने कुश्ती में सिल्वर मेडल जीत कर देश के साथ-साथ प्रदेश का नाम रोशन किया था. इसके बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रवि के सम्मान समारोह में गांव के लिए करोड़ों रुपए की घोषणाएं की थी. इसमें गांव में हर घर तक जल की सुविधा, गांव के लिए नए खेल स्टेडियम के साथ-साथ प्राइमरी हेल्थ सेंटर बनवाने की घोषणा मुख्य थी. हैरानी की बात यह है कि अभी तक किसी भी योजना का लाभ ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा है. अब ग्रामीण सरकार पर वादाखिलाफी के गंभीर आरोप लगा रहे हैं. घोषणाएं पूरी नहीं होने पर ग्रामीण जन आंदोलन की तैयारी में हैं.

ओलंपियन रवि दहिया के गांव में सुविधाओं की कमी: बता दें कि दिल्ली की सीमा पर जब किसान आंदोलन चल रहा था, तब सोनीपत कुंडली सिंधु बॉर्डर से महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर हरियाणा के नाहरी गांव के लाल रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीत कर देश का नाम रोशन किया था. इसके बाद हरियाणा के सीएम मनोहर लाल को रवि दहिया के सम्मान समारोह में बुलाया गया. उस समय बीजेपी और जेजेपी के नेताओं का बहिष्कार हो रहा था. इस सम्मान समारोह में हरियाणा के मुख्यमंत्री ने इस गांव को करोड़ों रुपए की सौगातें दी थी. लेकिन, सरकार और जिला अधिकारी उन सौगातों और घोषणाओं को अभी तक अमली जामा पहनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं.

'घोषणा के बावजूद गांव में समस्या बरकरार': गांव में अभी भी पानी की समस्या ज्यों की त्यों है. गांव की महिलाओं को अभी भी करीब 3 किलोमीटर से पानी लेकर आना पड़ रहा है. गांव में पानी निकासी की समस्या को समाधान नहीं हो पाया है. खेल स्टेडियम के साथ-साथ प्राइमरी हेल्थ सेंटर के लिए नींव तक नहीं रखी गई है. इसको लेकर ग्रामीण कई बार अधिकारियों से लेकर नेताओं तक के दरवाजे खटखटा चुके हैं, लेकिन ग्रामीणों की समस्या का समाधान अब तक नहीं हुआ है. ऐसे में ग्रामीणों ने गांव में एक मीटिंग भी की और सरकार को जन आंदोलन की चेतावनी दे डाली है.

ओलंपियन रवि दहिया के गांव वालों ने सरकार को दी चेतावनी.

क्या कहते हैं कैबिनेट मंत्री?: वहीं, इस पूरे मामले में हरियाणा कैबिनेट मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा 'प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जो करते हैं वो बिल्कुल करते हैं. आपने कहा है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने नाहरी गांव में घोषणाएं की थी. अगर मुख्यमंत्री ने कहा है तो डीसी से बता देंगे. इसके लिए अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और जल्द से जल्द मुख्यमंत्री की घोषणाएं पूरी कर दी जाएगी.'

ये भी पढ़ें:हरियाणा से दिल्ली रोजाना रवि दहिया के लिए दूध लेकर जाते थे पिता, बेटे ने झोली में डाला गोल्ड

ये भी पढ़ें:Ravi Dahiya Gold Medal: जानिए कौन हैं राष्ट्रमंडल खेलों में गोल्ड जीतने वाले रवि कुमार दहिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details