हरियाणा

haryana

सोनीपत उपायुक्त ने यमुना नदी के किनारे बसे गावों में पहरा बढ़ाने के दिए आदेश

By

Published : Aug 20, 2019, 11:43 PM IST

उपायुक्त ने यमुना नदी के किनारे बसे गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं. हथनीकुंड बैराज से यमुना नदी में 8 लाख 28 हजार क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण यमुना नदी के जलस्तर में वृद्धि हुई है. इसलिए उपायुक्त ने ठीकरी पहरा लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को जरुरी दिशा निर्देश दिए हैं.

सोनीपत उपायुक्त ने दिए ठीकरी पहरे का आदेश

सोनीपत: हथनीकुंड बैराज से यमुना नदी में छोड़े गए 8 लाख 28 हजार क्यूसेक पानी से संभावित हर प्रकार के चुनौतियों से निपटने के लिए उपायुक्त डॉ. अंशज सिंह ने ठीकरी पहरा लगाने के आदेश दिए हैं.

पानी छोड़ने के कारण यमुना नदी का जलस्तर बढ़ गया है. जिसके कारण यमुना नदी के किनारे बसे गांवों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. जिसको लेकर उपायुक्त ने जरुरी दिशा-निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं.

सोनीपत उपायुक्त ने दिए ठीकरी पहरे का आदेश

उपायुक्त डॉ.अंशज सिंह ने बताया कि सोनीपत की सीमा में यमुना नदी के किनारे पर कई गांव बसे हुए हैं. बैराज से यमुना नदी में पानी छोड़े जाने के कारण यमुना के जलस्तर में वृद्धि हुई है. इसको देखते हुए हमने आदेश दिया है कि संबंधित अधिकारी किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहें.

हमने आदेश दिया है कि गांवों सभी युवक अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाली यमुना नदी के तटबंधों और पुलों को टूटने से बचाने के लिए ठीकरी पहरा देंगे. अगर कोई टूट-फूट होती है तो इसकी जानकारी तुरंत प्रशासन को देंगे ताकि तुरंत प्रभाव से बचाव कार्य किया जा सके.

Intro:उपायुक्त ने यमुना नदी के किनारे बसे गांवों में ठीकरी पहरे के दिए आदेश...
हथनीकुंड बैराज से यमुना नदी में छोड़े गए 8 लाख 28 हजार क्यूसिक पानी से संभावित हर प्रकार की स्थिति से निपटने के उद्देश्य से उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने ठीकरी पहरा लगाने के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने यमुना नदी के किनारे बसे गांवों में ठीकरी पहरा लगाने के आदेश देते हुए संबंधित अधिकारियों को अन्य जरूरी दिशा-निर्देश दिए।Body:उपायुक्त डा. अंशज सिंह ने बताया कि सोनीपत की सीमा में यमुना नदी के किनारे पर कई गांव बसे हुए हैं। यमुना में जल स्तर में वृद्धि हुई है। ऐसे में जल स्तर और बढऩे की स्थिति में उत्पन्न होने वाली किसी भी प्रकार की स्थिति से निपटने को लेकर उन्होंने ठीकरी पहरे का प्रावधान किया है। अपने आदेशों में उन्होंने कहा कि गांवों के सभी स्वस्थ नौजवान अपने-अपने क्षेत्र में पडऩे वाली यमुना नदी के तटबंधों व पुलों को टूटने से बचाने के लिए व इनकी सुरक्षा हेतु ठीकरी पहरा देंगे तथा इनकी टूट-फूट की जानकारी प्रशासन को देंगे ताकि तुरंत प्रभाव से बचाव कार्य किये जा सकें। उन्होंने इस कार्य की जिम्मेदारी संबंधित खंड विकास एवं पंचायत अधिकारियों को सौंपी। साथ ही सभी संबंधित पुलिस थाना अध्यक्षों को निर्देश दिए कि वे इस मामले में संबंधित ग्राम पंचायतों के संपर्क में रहेंगे। Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details