हरियाणा

haryana

2 बच्चों की मौत का मामला: चाऊमीन फैक्ट्री के पास नहीं था कोई खाद्य लाइसेंस, मालिक को नोटिस जारी, कई क्विंटल सॉस और नूडल्स किए गये नष्ट

By

Published : Jun 30, 2023, 10:26 AM IST

Updated : Jun 30, 2023, 4:16 PM IST

सोनीपत में नूडल्स खाने से एक ही परिवार के 2 बच्चों की मौत के मामले में स्वास्थ्य विभाग एक्शन मोड में आ गया है. हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम ने नूडल बेचने वाली दुकान और चाऊमीन की फैक्ट्री में शुक्रवार को छापेमारी की. कार्रवाई के दौरान पता चला कि बिना खाद्य लाइसेंस के फैक्ट्री चाऊमीन बना रही थी.

health department raid in sonipat
फूड प्वाइजनिंग से दो बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने की छापेमारी.

फूड प्वाइजनिंग से दो बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने की छापेमारी.

सोनीपत: हरियाणा के सोनीपत जिले की मायापुरी कॉलोनी में नूडल्स खाने के बाद हुई दो बच्चों की मौत के मामले में अब स्वास्थ्य विभाग की नींद खुली है. हलांकि इस मामले में हेल्थ डिपार्टमेंट की बड़ी लापरवाही सामने आई है. नूडल और चाऊमीन की दुकानों पर छापेमारी के बाद सामने आया है कि फैक्ट्री के पास कोई भी खाद्य सुरक्षा मानक का लाइसेंस नहीं था.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में फूड प्वाइजनिंग से एक ही परिवार के 2 बच्चों की मौत, नूडल्स खाने के बाद बिगड़ी थी 3 की तबीयत

सोनीपत में फूड प्वाइजनिंग से दो बच्चों की मौत: स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को सोनीपत में कई जगह ताबड़तोड़ छापेमारी की है. चाऊमीन बेचने वाले रेहड़ी संचालक की निशानदेही पर ओल्ड इंडस्ट्रियल एरिया में बनी एक फैक्ट्री पर भी रेड की गई. गुरुवार को हेमा और उसके भाई तरुण की नूडल खाने के बाद फूड प्वाइजनिंग से मौत हो गई थी. बच्चों की मौत की खबर शहर में फैली तो स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया. इसी को लेकर देर रात तक स्वास्थ्य विभाग ने कई दुकानों और फैक्ट्री पर छापेमारी की.

फूड प्वाइजनिंग से दो बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने भरे सैंपल.

नूडल्स खाने के बाद एक ही परिवार के 3 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई थी. इसमें से इलाज के दौरान 2 बच्चों की मौत हो गई. घटना की शिकायत मिलने पर नूडल्स बेचने वाली दुकान पर छापेमारी की गई. इंडस्ट्रियल एरिया में एक फैक्ट्री से सॉस और चाऊमीन के सैंपल भरे गए हैं. फैक्ट्री संचालक के पास कोई लाइसेंस नहीं था. फैक्ट्री संचालक को नोटिस जारी किया गया है. डॉक्टर जोगेंद्र, खाद्य सुरक्षा अधिकारी

स्वास्थ्य विभाग की टीम को मिली अनियमितताएं: स्वास्थ्य विभाग की टीम ने वेस्ट रामनगर की उस दुकान से नूडल्स के सैंपल लिए जहां से परिवार ने नूडल्स खरीदा था. स्वास्थ्य विभाग की टीम उस रेहड़ी और दुकान पर भी पहुंची जहां से नूडल और चाऊमीन लिए गये थे. छापेमारी के दौरान फैक्ट्री में स्वास्थ्य विभाग को बहुत अनियमितताएं मिली. फैक्ट्री में ना तो साफ सफाई की कोई व्यवस्था थी और ना ही फैक्ट्री संचालक ने स्वास्थ्य विभाग से कोई लाइसेंस लिया था. स्वास्थ्य विभाग ने यहां से कई क्विंटल सॉस और चाऊमीन लेकर नष्ट किया है. साथ ही सैंपल जांच के लिए भेज दिए हैं.

फूड प्वाइजनिंग मामले में स्वास्थ्य विभाग ने की छापेमारी.

ये भी पढ़ें:पत्नी ने समय पर खाना नहीं बनाया तो पति ने की आत्महत्या, दो महीने पहले हुई थी शादी

फैक्ट्री संचालक को नोटिस: खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी डॉक्टर जोगेंद्र ने बताया कि, जैसे ही हमें सूचना मिली कि बच्चों ने नूडल्स और चाऊमीन खाई थी. उसके बाद नूडल्स जहां से खरीदे गए थे उस दुकान से सैंपल लिए गये हैं. रेहड़ी से भी सैंपल लिए गए. साथ ही चाऊमीन बेचने वाले शख्स की निशानदेही पर हमने ओल्ड इंडस्ट्रियल एरिया में बनी एक फैक्ट्री में सॉस और चाऊमीन के सैंपल भरे हैं. यहां पर किसी भी तरह की साफ-सफाई नहीं थी. इसके बाद यहां पर कई क्विंटल सॉस भी नष्ट करवाये गए हैं. इस पूरे मामले में फैक्ट्री संचालक को नोटिस जारी किया गया है. फैक्ट्री संचालक के पास खाद सुरक्षा लाइसेंस मौजूद नहीं था.

Last Updated :Jun 30, 2023, 4:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details