हरियाणा

haryana

Haryana Board Exam: CCTV की निगरानी में होगी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा, प्रश्नपत्र पर लगाए गए क्यूआर कोड

By

Published : Feb 27, 2023, 4:47 PM IST

हरियाणा शिक्षा बोर्ड (haryana board exam 2023) ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों में नकल रहित परीक्षा कराने के लिए सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगा दिए हैं. प्रश्नपत्र में क्यूआर कोड में लगाया गया है. इससे नकल पर रोक लगाई जा सकेगी.

Haryana Board Exam
Haryana Board Exam

सिरसा: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की आज से दसवीं की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. हालांकि 12वीं परीक्षा कल से यानि की मंगलवार से शुरू होंगी. परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं. सिरसा जिला में 83 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जिसपर पुलिस का कड़ा पहरा लगाया गया है. वहीं परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग दावा कर रहा है कि इस बार नकल रोकने के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं.

सभी परीक्षा केंद्रों पर पहली बार सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षाएं कराई जा रही है. वहीं दूसरी ओर प्रश्नपत्र में तीन जगह क्यूआर कोड भी लगाया गया है. जिससे फोटो खींचते ही पेपर लीक होने का पता चल जाए. इसके अलावा फ्ला इंग टीमें भी केंद्रों का निरीक्षण करेगी. परीक्षा का समय दोपहर 12:30 से 3:30 तक रखा गया है. परीक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने परीक्षा केंद्रों के आसपास धारा-144 लागू कर दी है. वहीं दूसरी ओर चप्पे-चप्पे पर पुलिस को भी तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें-Haryana Board Exam 2023: बोर्ड परीक्षा को लेकर सुरक्षा चाक चौबंद, तलाशी के बाद छात्रों को भेजा जा रहा अंदर

परीक्षा केंद्रों के आसपास फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रखने के आदेश जिला प्रशासन ने दिए हैं. सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरा स्थापित किया गया है. चारो डिवीजन में परीक्षाओं को नकल आयोजित करवाने के लिए विभिन्न उड़नदस्ते गठित किए गए हैं. मीडिया से बातचीत करते हुए स्कूल के प्रिंसिपल सुभाष पंवार ने बताया कि सोमवार से 10वीं क्लास की परीक्षा शुरू हो गई है और मंगलवार से 12वीं क्लास की परीक्षा शुरू होगी. उन्होंने कहा कि परीक्षा को लेकर पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. उन्होंने कहा कि नकल रहित परीक्षा का आयोजन करना ही उनका लक्ष्य है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details