हरियाणा

haryana

हरियाणा में किसानों का धरना जारी: मुख्यमंत्री समेत अन्य मंत्रियों के पुतले फूंक कर जताया रोष, सरकार को दी चेतावनी

By

Published : Feb 14, 2023, 5:51 PM IST

पिछले 30 दिनों से सिरसा लघु सचिवालय में किसानों का धरना प्रदर्शन (farmers Protest in Sirsa) जारी है. मंगलवार को किसानों ने अपनी मांगों को लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल समेत कई बड़े नेताओं के पुतले फूंक कर प्रदर्शन किया.

farmers Protest in Sirsa
जिला प्रशासन और सरकार का पुतला फूंका

सिरसा: साल 2020 में किसानों की खरीफ की फसल खराब हो गई थी. इसी खराब हुई फसल के मुआवजे की मांग को लेकर पिछले एक महीने से सिरसा लघु सचिवालय में किसानों का पक्का मोर्चा जारी है. जिसके चलते आज किसानों का गुस्सा फूट गया और किसान पैदल मार्च करते हुए सिरसा अंबेडकर चौक पहुंचे. यहां पर संयुक्त किसान मोर्चा ने जिला प्रशासन और सरकार का पुतला फूंका.

सरकार को चेतावनी: किसान नेता लखविंदर सिंह ने कहा कि पिछले एक महीने से फसल मुआवजे की मांग को लेकर सिरसा के लघु सचिवालय में किसान पक्का मोर्चा लगा कर बैठे हैं. लेकिन आज तक जिला प्रशासन का कोई अधिकारी उनके पास नहीं आया है. लखविंदर ने कहा कि सरकार के सभी नुमाइंदों को ज्ञापन सौंपेगे और यदि उनकी मांग को विधानसभा में नहीं उठाया जाता, तो आने वाले दिनों में सरकार के किसी भी नुमाइंदे को गांव में नहीं घुसने देंगे.

किसानों की मांग: आपको बता दें कि, गुस्साए किसानों ने प्रदर्शन कर हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और कृषि मंत्री जेपी दलाल समेत कई अन्य मंत्रियों के पुतले फूंके और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की. इस दौरान भारतीय किसान एकता बीकेई के बैनर तले खरीफ फसल 2020 का मुआवजा 258 करोड़ रुपये सहित किसानों की अन्य मांगों और समस्याओं को लेकर सिरसा जिला के किसान पिछले 30 दिनों से मुआवजे की मांग कर रहे हैं.

किसान हुए एकजुट: वहीं, किसानों ने सोनीपत पीपली टोल प्लाजा पर धरना प्रदर्शन किया. सिरसा और पीपली में धरना पर बैठे किसानों के समर्थन में एसकेएम हरियाणा ने पुतला फूंक कर प्रदर्शन किया. सिरसा के किसानों ने लघु सचिवालय के समक्ष इकट्ठे होकर प्रधान लखविंद्र सिंह औलख की अगुवाई में बरनाला रोड से रेलवे पुल होते हुए सुरखाब चौक पर जाकर हरियाणा सरकार के साथ-साथ जिला प्रशासन का भी पुतला फूंका.

ये भी पढ़ें:Farmers Protest in Haryana: हरियाणा में जमीन अधिग्रहण से नाराज किसानों ने सीएम का फूंका पुतला

इन नेताओं को सौंपेंगे मांगपत्र: लखविंद्र सिंह औलख ने बताया कि 15 फरवरी को सिरसा जिला के पांचों विधायकों सहित डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला और सांसद सुनीता दुग्गल को डायरेक्ट या मेल के माध्यम 20 फरवरी को चंडीगढ़ विधानसभा में शुरू होने वाले विधानसभा सत्र में किसानों की आवाज उठाने के लिए ज्ञापन सौंपे जाएंगे. विधानसभा में किसानों के मुद्दे को उठाये जाने की मांग रखेंगे.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस पार्टी के बाद अब बीजेपी छोड़ेंगे चौधरी बीरेंद्र सिंह? सुनिए पार्टी छोड़ने के सवाल पर क्या कहा

ABOUT THE AUTHOR

...view details