हरियाणा

haryana

Sawan Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा पर निकलने से पहले जान लें ये जानकारी, हरिद्वार पहुंचने में नहीं होगी कोई परेशानी

By

Published : Jul 6, 2023, 12:24 PM IST

सावन महीना शुरू होने के साथ ही 4 जुलाई से कांवड़ यात्रा की भी शुरुआत हो गई है. इस साल कांवड़ यात्रा में भारी संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने का अनुमान है. कांवड़ यात्रा को लेकर गाइडलाइंस भी जारी किया गया है. ऐसे में अगर आप भी कांवड़ यात्रा पर निकल रहे हैं तो जान लें कि कांवड़ यात्रा के दौरान प्रशासन की ओर से आपके लिए क्या सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं. इसके अलावा कांवड़ यात्रा के दौरान आपको क्या सावधानी बरतने की जरूरत है. (Sawan Kanwar Yatra 2023)

Sawan Kanwar Yatra 2023
कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारी और गाइडलाइंस

पानीपत: सावन माह शुरू होते ही देश के श्रद्धालु कांवड़ यात्रा के लिए निकलने लगे हैं. हरियाणा के विभिन्न जिलों के श्रद्धालु भी हरिद्वार के लिए कांवड़ यात्रा पर निकलने लगे हैं. भारी संख्या में पहुंच रहे कांवड़ यात्रियों को देखते हुए उत्तराखंड पुलिस और हरियाणा पुलिस ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली है. हरियाणा के अधिकांश जिलों के कांवड़िए पानीपत के सनौली रोड से होकर गुजरते हैं. ऐसे में कांवड़ियों को कोई परेशानी ना हो इसके लिए पानीपत पुलिस ने पुख्ता इंतजाम किए हैं. वहीं, कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन की ओर से गाइडलाइंस भी जारी किए गए हैं. ताकि कांवड़ यात्रा के दौरान किसी तरह का कोई व्यवधान उत्पन्न ना हो.

ये भी पढ़ें:Sawan 2023: इस साल 2 महीने तक चलेगा सावन, 19 साल बाद बन रहा ये अद्भुत संयोग, जमकर बरसेगी भगवान भोले की कृपा

कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस की तैयारी: पानीपत पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह शेखावत ने कहा है कि, कांवड़ यात्रा को लेकर उनकी उत्तराखंड पुलिस से देहरादून में मीटिंग भी हुई है. गुरुवार, 6 जुलाई से सनौली रोड पर भारी वाहनों की एंट्री बंद हो जाएगी. एसपी ने बताया कि, देहरादून पुलिस ने श्रद्धालुओं के लिए वेबसाइट ( www.kanwarmela2023.in ) शुरू की है. इस वेबसाइट पर श्रद्धालु हरिद्वार के बारे में पूर्ण जानकारी ले सकते हैं. इस वेबसाइट पर कहां कितनी पार्किंग बची है, कौन से जिले की पार्किंग कहां बनी है. खोया पाया से लेकर रूट की सभी जानकारी इस वेबसाइट पर मिलेगी. इस वेबसाइट के माध्यम से अपने बिछड़े साथी का फोटो उम्र आइडेंटिटी प्रूफ अपलोड कर सकते हैं. जैसे ही वह व्यक्ति किसी अन्य अधिकारी के संपर्क में आएगा तो उसकी पूरी डिटेल इस वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी. आखिरी 2 दिनों में जब डाक कांवड़ का आगमन होगा, उस समय सनौली रोड को पूर्ण रूप से डायवर्ट कर दिया जाएगा.

कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारी.

कांवड़ यात्रा को लेकर गाइडलाइंस जारी: कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं और आम जनता को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसके लिए पुलिस प्रशासन की ओर से गाइडलाइंस जारी किए गए हैं. कांवड़ यात्रा के दौरान त्रिशूल के नाम पर हथियार, डंडे, तलवार आदि ले जाने पर पाबंदी रहेगी. पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 6 से 8 फीट ऊंचे स्पीकर ही कांवड़ यात्रा में ले जाने की अनुमति है. कांवड़ियों के लिए शिविर लगाने वाले संस्थाओं को सड़क से 50 फीट की दूरी पर शिविर लगाने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें:Panipat Ghevar Specialty: 60 दिन के सीजन की मिठाई, ...इसलिए मशहूर है पानीपत के समालखा का घेवर

एसपी ने कहा कि गंगा नदी में स्टंट करने और शर्त लगाकर नदी पार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी. इसके अलावा उन्होंने कहा कि उत्तराखंड जाने वाले कांवड़ियों को अपने साथ आईडी प्रूफ ले जाना अनिवार्य है. उन्होंने कहा कि बाइक का सेंसर उतारकर शोर-शराबा और बुलेट से पटाखे बजाने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

कांवड़ यात्रा को लेकर गाइडलाइंस.

हरिद्वार रूट पर बढ़ाई गई बसों की संख्या: सावन शुरू होते ही हरिद्वार से कांवड़ यात्रा में शामिल होने के लिए श्रद्धालु हरिद्वार की ओर निकल पड़े हैं. पानीपत से दूसरे दिन हरिद्वार जाने के लिए श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए पानीपत बस स्टैंड के जीएम ने हरिद्वार रूट पर बसों की संख्या बढ़ा दी है. हरिद्वार जाने के लिए अब श्रद्धालुओं को इंतजार और भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. दरअसल पानीपत से हर 15 मिनट बाद हरिद्वार के लिए बस सेवा शुरू कर दी गई है.

पानीपत एक सेंटर पॉइंट है जहां से हिसार, जींद, नारनौंद, रेवाड़ी, भिवानी, फतेहाबाद के श्रद्धालु पानीपत से होकर हरिद्वार के लिए निकलते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए हर 15 मिनट बाद बस सेवा शुरू किया गया है. पानीपत से हरिद्वार के लिए 7 नए बस परमिट लिए गए हैं और इसके अलावा कौशल रोजगार के तहत 14 नई परिचालकों की भी भर्ती की गई है. पानीपत डिपो से रोजाना 40 बस से हरिद्वार के लिए रवाना होंगी. कम आय देने वाले रूट की बसों को भी जरूरत पड़ने पर हरिद्वार के लिए लगा दिया जाएगा, लेकिन हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. - कुलदीप जांगड़ा, जीएम, पानीपत डिपो

हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक अलग टिकट काउंटर: इसके अलावा हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए एक टिकट काउंटर और भी लगा दिया जाएगा, ताकि टिकट कटवाने में आसानी हो सके. कुलदीप जांगड़ा ने बताया कि सुबह 5:10 बजे पानीपत से हरिद्वार के लिए बस यात्रा शुरू होगी. हर 15 मिनट बाद बस काउंटर से हरिद्वार के लिए रवाना होगी. पानीपत से हरिद्वार के लिए आखिरी बस रात 11:30 बजे चलेगी. अब हरिद्वार रूट पर 40 बसों का आवागमन रहेगा. फिलहाल डिपो में लगभग 450 ड्राइवर और 200 कंडक्टर हैं और 138 बसें हैं. किलोमीटर स्कीम वाली बसों को मिलाकर कुल 163 बसों का पानीपत डिपो संचालन कर रहा है. इनमें 62 नई बसें शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details