हरियाणा

haryana

विश्व की महाशक्तियों में भारत एक है, जल्द बनेगा आर्थिक शक्ति- पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

By

Published : Apr 4, 2023, 5:33 PM IST

भगवान महावीर जयंती के कार्यक्रम में पानीपत पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत को विश्वशक्ति बताया और उसका उदहारण देते हुए स्पष्ट किया कि आज भारत देश हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है.

former President Ramnath Kovind in Panipat
पानीपत पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

पानीपत पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

पानीपत: हरियाणा के जिला पानीपत में मंगलवार को जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर जयंती बड़ी ही श्रद्धा से मनाई गई. मुख्य अतिथि के रूप में देश के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय कार्यक्रम में पहुंचे. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद व हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कार्यक्रम का शुभारंभ भारतीय परंपरा के अनुसार दीप प्रज्वलित कर किया. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उपस्थित जनसमूह को भगवान महावीर जयंती की शुभकामनाएं दीं.

उन्होंने कहा कि भारत की ताकत अहिंसा और सर्वकल्याण की भावना है. भगवान महावीर ने मानवता को अहिंसा का संदेश दिया. उनके दिखाए रास्ते पर चलकर हम बड़ी से बड़ी चुनौती को पार कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जिस कालखंड में भगवान महावीर हुए उसी कालखंड में भगवान बुद्ध भी हुए. बिहार के राज्यपाल रहते हुए मुझे इन दोनों विभूतियों के बारे में जानने का अवसर मिला. दोनों ने लोक कल्याण के लिए जीवन समर्पित किया. बिहार में भगवान महावीर की जन्मस्थली और निर्वाण स्थली है. दोनों स्थलों के दर्शन जैन समुदाय ही नहीं सभी लोगों को करने चाहिए. इन दोनों स्थानों के दर्शन से नई प्रेरणा मिलती है.

वहीं, पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा कि भारत देश विश्व शक्ति का हिस्सा बन चुका है. लेकिन, कुछ लोगों को अभी भी इस बात को लेकर भ्रम है. उन्हें समझना चाहिए कि भारत विश्व शक्ति है. भ्रम कर रहे लोग कहते हैं कि भारत विश्व गुरु बनने की बात करता है. लेकिन जब वो विश्व शक्ति बन गया है तो विश्वगुरु भी है. इस बात का उदाहरण देते हुए उन्होंने रूस और यूक्रेन युद्ध का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि रूस और यूक्रेन में हो रहे युद्ध का विराम हो सकता है, तो वह भारत के दिखाए रास्ते से से ही सम्भव है.

साथ ही उन्होंने कहा कि यह एक तरह से विश्व युद्ध है. केवल यूक्रेन नहीं पूरी मानवता का नुकसान हो रहा है. युद्ध शुरू होते ही वहां पर मौजूद भारतीय नागरिक वापस आना चाहते थे. लेकिन, उनको वापस लाने के लिए सबने हाथ खड़े कर दिए. यहां तक कहा गया कि जिस तरह से माता-पिता ने बच्चों को वहां भेजा उसी तरह से उनको वापस लाने का बंदोबस्त भी करें. लेकिन, उस समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही थी जो भारतीय नागरिकों को वहां से वापस लाए. उनकी सूझबूझ से हर बच्चे को वहां से सुरक्षित निकाला गया.

रामनाथ कोविंद ने कहा कि, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों देशों के राष्ट्रपतियों से बात की और यूक्रेन में पढ़ाई कर रहे अपने सभी बच्चों को सुरक्षित भारत लाए. यह भारत की ताकत ही है कि विद्यार्थी भारत का तिरंगा लेकर चले और यूक्रेन से बाहर निकल कर आए. 23 हजार बच्चों की जान जोखिम में थी. वहां से विद्यार्थियों को सुरक्षित निकालने का काम एक विश्व शक्ति ही कर सकती है. उन्होंने कहा कि, पहले भारत के राष्ट्रपति या प्रधानमंत्री विदेश जाते थे तो कोई मंत्री रिसीव करने आते थे. 2017 के बाद मैंने देखा है कि बाहर जाने पर राष्ट्रपति ही नहीं प्रधानमंत्री भी रिसीव करने आए हैं. यह केवल भारत के बढ़ते प्रभाव के कारण ही हो पा रहा है.

ये भी पढ़ें:MEA rejects China's attempt: चीन को भारत का जवाब, अरुणाचल हमेशा भारत का अभिन्न अंग रहेगा

वहीं, कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने लोगों को महावीर जयंती की बधाई देते हुए कहा कि भारत के आध्यात्मिक इतिहास में जैन धर्म भारत की संस्कृति की पहचान बनाने में हमेशा आगे रहा है. उन्होंने कहा कि मानव को भगवान महावीर जी द्वारा बताये गये रास्ते पर चलकर सत्य और अहिंसा को अपनाना चाहिए. शत्रुता और भेदभाव के रास्ते को छोड़कर मित्रता के रास्ते पर मानव को आगे बढ़ना चाहिए. उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई शिक्षा नीति में हमारी संस्कृति और हमारे अध्यात्मिक जीवन का प्रसार तेजी से हुआ है.

ये भी पढ़ें:चौधरी बंसीलाल नागरिक अस्पताल में मधुमक्खी अटैक का खतरा, जगह जगह लगे छत्ते, प्रशासन बेखबर

ABOUT THE AUTHOR

...view details