हरियाणा

haryana

हरियाणा में पैराग्लाइडिंग के शौकीनों को नहीं जाना पड़ेगा हिमाचल, प्रदेश में ही मिलेगा एडवेंचर का लुत्फ

By

Published : Jun 8, 2021, 4:43 PM IST

Updated : Jun 8, 2021, 4:54 PM IST

paragliding and tracking morni hill station

हरियाणा के मोरनी हिल्स स्टेशन को अब पर्यटक स्थल बनाया जा रहा है. मोरनी की वादियों में अब इसी महीने पैराग्लाइडिंग और ट्रैकिंग (Morni Paragliding and Tracking ) भी शुरू होने जा रही है. जिसके बाद हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और पंजाब के लोगों को एडवेंचर के लिए हिमाचल या उत्तराखंड नहीं जाना पड़ेगा.

पंचकूला:हरियाणा, दिल्ली और आसपास के राज्यों में जो लोग पैराग्लाइडिंग (Paragliding) के शौकीन हैं उन्हें अब दूर जाने की जरूरत नहीं है. अब एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए हरियाणा के मोरनी हिल्स में ही वो सभी एक्सपीरियंस मिलेंगे जिनके लिए उन्हें हिमाचल और उत्तराखंड जाना पड़ता है.

हरियाणा सरकार ने मोरनी को पर्यटन स्थल (Tourist spot) के तौर पर विकसित करने का फैसला किया है. मोरनी में 20 जून से पैराग्लाइडिंग की शुरूआत हो जाएगी. जिसके बाद युवा मोरनी की पहाड़ियों में पैराग्लाइडिंग का अनुभव ले सकेंगे.

अब मोरनी हिल्स की वादियों में होगी पैराग्लाइडिंग

बता दें कि मोरनी हिल्स हरियाणा के पंचकुला जिले में स्थित है. मोरनी में ज्यादातर हरियाणा के बाकी जिलों से, दिल्ली, पंजाब और चंडीगढ़ से युवा ट्रैकिंग के लिए जाते है. ये हिल स्टेशन 1200 मीटर की उंचाई पर है. इन हिल्स में इस तरह की एक्टिविटी करना अपने आप में ही एडवेंचर्स है.

मोरनी हिल स्टेशन 1200 मीटर की उंचाई पर है, जहां पैराग्लाइडिंग का गजब एक्सपीरियंस मिलेगा

युवाओं को ट्रेकिंग रूट्स पर ट्रेकिंग करने की सुविधा भी उपलब्ध करवा दी गई है. वहीं मोरनी में ट्रेकिंग रूट के लिए 10 रूट तैयार किये गए हैं. इन रूट्स पर युवा ट्रेकिंग कर सकेंगे. इन ट्रेकिंग रूट्स को भी 20 जून से शुरू कर दिया जाएगा.

मोरनी किले पर घूमना भी पर्यटकों की पहली पसंद

सरकार मोरनी को पर्यटन हब के तौर पर विकसित करने के मकसद से नाइट स्टे, फार्म हाउस स्टे की भी शुरुआत करने वाली है. वहीं इतिहास में रुचि रखते हैं तो मोरनी किले जरूर जाएं. मोरनी फोर्ट पहाड़ी पर स्थित है. यहां से आप आस-पास के खूबसूरत नजारों का पूरा आनंद उठा सकते हैं.

मोरनी में ट्रैकिंग के लिए 10 रूट्स को निर्धारित किया गया है.

ये पढ़ें-हरियाणा में इस जगह शुरू होगी पैराग्लाइडिंग, नहीं जाना पड़ेगा हिमाचल

Last Updated :Jun 8, 2021, 4:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details