हरियाणा

haryana

अमेरिका से मिले जॉब ऑफर को ठुकरा भारत में काम कर रही हरियाणा की ये लड़की, कंप्यूटर साइंस में कर चुकी हैं टॉप

By

Published : Jan 11, 2022, 5:38 PM IST

Palwal Girl Bhawna Paliwal

हरियाणा के पलवल जिले की रहने वाली 22 साल की भावना पालीवाल ने रोपड़ आईआईटी (Indian Institute of Technology in Ropar ) से कंप्यूटर साइंस में टॉप किया है. इसके अलावा भावना को साल 2021 में पूरे देशभर के स्नातक स्टूडेंट्स की ऑल ओवर एक्टिविटिज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भी गोल्ड मेडल दिया गया है.

पलवल: अगर मन में कुछ करने की इच्छा शक्ति हो तो बड़ी से बड़ी परेशानी का सामना करते हुए अपने मुकाम को हासिल किया जा सकता है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण पलवल की भावना पालीवाल (Palwal iit topper Bhawna Paliwal ) है. भावना पालीवाल ने रोपड़ में स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर साइंस में टॉप किया है.इसके अलावा भावना को साल 2021 में पूरे देशभर के स्नातक स्टूडेंट्स की ऑल ओवर एक्टिविटिज में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए भी गोल्ड मेडल दिया गया है.

वर्तमान में भावना पालीवाल को माइक्रोसॉफ्ट बेंगलुरु (Microsoft Bangalore) में रिसर्च टीम से जुड़ी हुई है. सितंबर 2021 से वह बेंगलुरु में माइक्रोसॉफ्ट के लिए रिसर्च टीम के साथ काम कर रही हैं. भावना की मां नीरज पालीवाल सरकारी टीचर है. जबकि भावना पापा टेक्सटाइल इंजीनियर है. भावना पालीवाल ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पलवल से ही पूरी की है. 12वीं क्लास में भावना ने 97 पर्सेंट मार्क्स लाकर जिले में टॉप किया. भावना ने साल 2017 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के लिए IIT JEE Advance और उसके बाद JEE Mains का एग्जाम दिया. इसमे वो पलवल जिले की टॉपर रही.

अमेरिका से मिले जॉब ऑफर को ठुकरा भारत में काम कर रही हरियाणा की ये लड़की, कंप्यूटर साइंस में कर चुकी हैं टॉप

भावना को पंजाब के रोपड़ में स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ (Indian Institute of Technology in Ropar) में केमिकल इंजीनियर के लिए एडमिशन मिला. दाखिला लेने के कुछ समय बाद ही उनको कंप्यूटर के कोडिंग में ज्यादा रुचि दिखाई दी. इसके बाद उन्होंने कंप्यूटर साइंस सब्जेक्ट को चुन लिया. साल 2021 में कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई पूरी करने के बाद उनको अमेरिका जैसे देशों में काम करने के लिए मौका मिला. हालांकि भावना ने विदेश से मिल रहे ऑफर को ठुकराकर भारत में ही रहते हुए काम करने का फैसला किया. फिलहाल वो बेंगलुरु में माइक्रोसॉफ्ट के लिए रिसर्च टीम में काम कर रही हैं.

ये भी पढ़े-हरियाणा में मिनी लॉकडाउन बढ़ाया गया, अब 13 जिलों में सिनेमा हॉल, खेल परिसर बंद

भावना पालीवाल ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि पलवल शिक्षा के क्षेत्र में ज्यादा डेवलप नहीं है. वह आईआईटी के लिए तैयारी करने वाले छात्रों खास तौर से लड़कियों के लिए कहना चाहती हैं कि वह मन लगाकर मेहनत करेंगी तो उनको जरूर कामयाबी मिलेगी. भावना पालीवाल ने अपनी इस कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और अपने स्कूल के अध्यापकों को दिया है. भावना की मां नीरज पालीवाल ने बताया कि वह खुद एक अध्यापक हैं. इसीलिए वह शिक्षा के महत्व को भली-भांति जानती हैं. भावना पहले से ही पढ़ने में होनहार रही है. परिवार की तरफ से भी उसको पूरा सहयोग दिया गया है. उनका सपना उनकी बेटी ने पूरा किया है. भावना का कहना है कि वह अपने देश के लिए कुछ करना चाहती हैं. भविष्य में वह देश के लिए कुछ सॉफ्टवेयर बनाने की योजना पर काम करेंगी. क्योंकि इस देश की आईआईटी ने ही उनको इस मुकाम तक पहुंचाया है. इसीलिए वह यहीं पर रहकर काम करेंगी.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details