हरियाणा

haryana

नूंह में कॉफी मग के जरिए महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति किया जाएगा लोगों को जागरूक

By

Published : Jul 10, 2020, 5:54 PM IST

नूंह में प्रशासन महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति गंभीर है. विभाग ने परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए नया तरीका निकाला है.

Women's Health Awareness Campaign in nuh
Women's Health Awareness Campaign in nuh

नूंह: स्वास्थ्य विभाग नूंह ने जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए नया तरीका निकाला है. स्वास्थ्य विभाग नूंह की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. मोनिका ने परिवार कल्याण कार्यक्रम से जुड़ी विभिन्न जानकारियों को एक बड़े कॉफी मग में दर्शाकर जागरूकता फैलाने का काम किया है.

शुक्रवार को सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में स्वास्थ्य विभाग के अलावा आला अधिकारियों द्वारा जिले की सभी सीएचसी/ पीएचसी स्टाफ को ये बड़े कॉफी मग (कप) वितरित किए गए.

नूंह प्रशासन महिला स्वास्थ्य के प्रति गंभीर, देखें वीडियो

डॉ. मोनिका ने कहा कि जिले में परिवार कल्याण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने तथा जागरूकता फैलाने के लिए ये प्रयोग किया गया है. इस बड़े कप में परिवार कल्याण कार्यक्रम से जुड़ी सभी जानकारियां दी गई हैं. परिवार कल्याण कार्यक्रम क्या है, पीपीआईयूसीडी इत्यादि लगवाने वाली महिलाओं को क्या आर्थिक मदद मिलती है. सभी जानकारी इस कप पर देखने को और पढ़ने को मिल जाएंगी.

डॉ. मोनिका ने कहा कि जल्द गर्भधारण करने की वजह से महिलाओं में खून की कमी रहती है और बच्चों में गैप नहीं होने की वजह से वो पूरी तरह से स्वस्थ पैदा नहीं होते. इसके प्रति जागरूकता के लिए उन्होंने पीएचसी/सीएचसी स्तर पर पोस्टर, बैनर इत्यादि भी लगवाए हैं. इसके साथ-साथ परामर्श केंद्र खोले गए हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना मरीजों के इलाज में मददगार साबित हो रही है ये मशीन, इसके बिना इलाज मुश्किल

ABOUT THE AUTHOR

...view details