हरियाणा

haryana

महेंद्रगढ़ में जनसंवाद कार्यक्रम: सीएम ने बलाहा कलां गांव को दी करोड़ों की सौगात, बच्चों से की मुलाकात

By

Published : May 24, 2023, 6:40 PM IST

haryana chief minister manohar lal

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल जनसंवाद कार्यक्रम के तहत महेंद्रगढ़ के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. महेंद्रगढ़ दौरे के पहले दिन सीएम ने बलाहा कलां गांव को करोड़ों की सौगात दी. साथ ही बच्चों से मुलाकात की.

महेंद्रगढ़: जनसंवाद कार्यक्रम में के तहत हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल महेंद्रगढ़ के दौरे पर हैं. तीन दिवसीय दौरे के पहले दिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बलाहा कलां गांव को 5.31 करोड़ रुपये की सौगात दी. मुख्यमंत्री ने यहां प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का उद्घाटन किया. इसके साथ उन्होंने दिव्यांगों को व्हीलचेयर वितरीत की. ग्रामीणों को पीएचसी का तोहफा देते हुए सीएम मनोहर लाल ने कहा कि इससे बलाहा कलां के साथ आसपास के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की दिशा में सरकार प्रभावी रूप से काम कर रही है.

सरकार के द्वारा जनसेवा की दिशा में उल्लेखनीय कदम बढ़ाये जा रहे हैं. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दिव्यांगों को व्हीलचेयर व कृत्रिम अंग भेंट किए और उन्हें सरकार की ओर से हर संभव सहयोग देने का आश्वासन दिया. महेंद्रगढ़ में जन संवाद कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र के तहत ऑटो मोड से बनी वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र दिए. इसी प्रकार आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थियों को भी कार्ड देकर योजना के उद्देश्य से अवगत कराया. बोर्ड परीक्षाओं में अच्छे नंबर लाने वाले विद्यार्थियों को भी सीएम ने सम्मानित किया.

महेंद्रगढ़ पहुंचने पर पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिला शर्मा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का पगड़ी पहनाकर स्वागत किया. इसके बाद मुख्यमंत्री ने महेंद्रगढ़ जिले के गांव बलाहा कलां से जन संवाद कार्यक्रम की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा में टेल तक पानी पहुंचाने के लिए साढ़े आठ सालों में अभूतपूर्व कार्य हुए हैं. हरियाणा में जल संकट की कमी को दूर करने का काम सरकार ने किया है. मुख्यमंत्री बुधवार को अपने जन संवाद कार्यक्रम के तहत पांचवें जिला महेंद्रगढ़ के गांव बलाहा कलां में आयोजित जन संवाद कार्यक्रम में ग्रामीणों से सीधा संवाद किया.

उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि पानी का लेवल ऊपर उठाने के लिए सभी जल संचय करें. ग्रामीणों को आश्वस्त करते हुए सीएम ने कहा कि पानी के संकट को खत्म करने के लिए क्षेत्र में जरूरत अनुरूप नहर की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने गांव गोद, बलाहा कलां व खुर्द द्वारा जमीन उपलब्ध कराने पर करीब चार किलोमीटर की नहर बनाने की व्यवस्था करने की बात कही. साथ ही नलवाटी क्षेत्र में पानी की समस्या का स्थायी समाधान करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए. सीएम को शिकायत मिली कि राशन डिपो संचालक लोगों को कम राशन दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- HCS परीक्षा में रिपीट हुए 32 सवाल: सुरजेवाला ने सरकार पर साधा निशाना- ये पेपर लीक की नई तकनीक

जिस पर सीएम ने डीएफएससी को आदेश दिए कि जिले के राशन डिपो की मॉनिटरिंग सुनिश्चित करें और जहां कहीं भी राशन डिपो संचालक कम राशन दे रहे हैं. उस पर कार्रवाई करने के आदेश दिए. इस दौरान सीएम ने शिक्षा के मुद्दे पर कहा कि शिक्षा पर सरकार का पूरा फोकस है और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा राजकीय विद्यालयों में प्रदान की जा रही है. जहां स्कूल अपग्रेड करने की आवश्यकता है, वहां नियमों के अनुरूप स्कूल अपग्रेड कियए जाएंगे. उन्होंने बताया कि गांव कोरियावास में नया मेडिकल कॉलेज बन रहा है. अगले साल तक स्वास्थ्य सेवा के रूप में मेडिकल कॉलेज की सौगात महेंद्रगढ़ को मिलेगी. लॉजिस्टिक हब भी महेंद्रगढ़ जिला के बसीरपुर में बनेगा साथ ही ख़ुडाना गांव में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित होगा, जिससे रोजगार के अवसर सृजित होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details