हरियाणा

haryana

दक्षिण हरियाणा में बन रहा नया सियासी समीकरण, 10 दिसंबर को अभय यादव की विकसित भारत रैली के पोस्टर से राव इंद्रजीत गायब

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 9, 2023, 10:35 PM IST

दक्षिण हरियाणा में चौधर लाने की लड़ाई पुरानी है. कभी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कभी कैप्टन अजय यादव इसके लिए जोर लगाते रहे हैं. इस समय अहीरवाल के इलाके में नया माहौल बन रहा है. रविवार को महेंद्रगढ़ में होने वाली विकसित भारत रैली इसी का हिस्सा मानी जा रही है. इस रैली का आयोजन नांगल चौधरी से बीजेपी विधायक अभय यादव कर रहे हैं.

नांगल चौधरी विधायक अभय यादव
नांगल चौधरी में विकसित भारत रैली

महेंद्रगढ़:अगले साल होने वाले लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहलेदक्षिण हरियाणा में राजनीतिक सरगर्मियां लोकसभा चुनाव से पहले तेज हो गई हैं. रविवार को महेंद्रगढ़ जिले में बीजेपी की विशाल रैली होने जा रही है. इस रैली में हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष नायब सिंह सैनी और बीजेपी प्रभारी बिप्लब देब शिरकत करेंगे. इस रैली का आयोजन नांगल चौधरी विधायक अभय सिंह यादव कर रहे हैं.

राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि विधायक अभय सिंह यादव इस रैली के जरिए अपनी ताकत दिखाकर दक्षिण हरियाणा में अपनी सियासी साख का प्रदर्शन करना चाह रहे हैं. साथ ही राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि रैली के पोस्टर में राव इंद्रजीत का ना होना उनके खिलाफ नई लामबंदी का प्रतीक भी है. अभय यादव खुद को राव इंद्रजीत की काट के रूप में पेश करना चाह रहे हैं. गुरुग्राम सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत फिलहाल इस इलाके के बड़े नेता हैं जो खुद को सीएम के रूप में पेश करते रहे हैं.

रैली के पोस्टर से राव इंद्रजीत का फोटो गायब:दक्षिण हरियाणा में राव इंद्रजीत का एक बड़ा कद माना जाता है. लेकिन बीजेपी के कार्यक्रम में हो रही रैली के पोस्टर से राव इंद्रजीत का फोटो गायब होना इस बात की तरफ सीधा इशारा कर रहा है कि अगले साल चुनाव में राव इंद्रजीत बनाम अभय सिंह यादव का माहौल इस इलाके में देखने को मिलेगा.

रैली स्थल पर लगाई गईं कुर्सियां.

दक्षिण हरियाणा के लिए क्यों खास है रैली:विकसित भारत जन विश्वास रैली भाजपा की एक मुहिम है, जो हरियाणा में चल रही है और इसी की तर्ज पर नांगल चौधरी के विधायक अभय सिंह यादव महेंद्रगढ़ जिले में रैली कर रहे हैं. अगर यह रैली कामयाब हुई तो कहीं ना कहीं दक्षिण हरियाणा में अभय सिंह यादव का कद मजबूत होगा. रैली की तैयारी को देखते हुए 30 से 35 हजार लोगों के आने की संभावना जताई जा रही है. इसी मैदान में साल 2018 में इंद्रजीत के द्वारा भी रैली की गई थी और उस समय भीड़ का अनुमान करीब 10000 बताया जा रहा है.

दक्षिण हरियाणा में रही है चौधर की जंग- यह रैली भीड़ जुटा पाती है या नहीं यह तो आने वाला समय ही बताएगा लेकिन जिस तरह से रैली की चर्चा दक्षिण हरियाणा में चल रही है. उससे जाहिर होता है कि अहीरवाल में राजनीतिक पारा उफान पर है. दक्षिण हरियाणा (गुरुग्राम, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़) ओबीसी, खासकर यादव बाहुल्य माना जाता है. इसीलिए इस इलाके में यादव नेता का कद बड़ा रहा है. चाहे वो राव इंद्रजीत सिंह के पिता और पूर्व मुख्यमंत्री राव बीरेंद्र सिंह रहे हों, कैप्टन अजय यादव या फिर खुद केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह. राव बीरेंद्र सिंह के बाद से हरियाणा में अहीरवाल का कोई नेता सीएम नहीं बना है.

ये भी पढ़ें:कांग्रेस सांसद के घर सैकड़ों करोड़ कैश मिलने पर बोले बिप्लब देब, कांग्रेसियों का स्वभाव जनता का पैसा लूटना

ये भी पढ़ें:सोमवार को खत्म हो जाएगा मध्यप्रदेश के सीएम का सस्पेंस! ऑब्जर्वर बने हरियाणा के मुख्यमंत्री ने दिया बड़ा अपडेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details