हरियाणा

haryana

राष्ट्रीय स्वामित्व योजना: महेंद्रगढ़ जिले के 186 गांव हुए लालडोरा मुक्त, ऐसे होंगी रजिस्ट्रियां

By

Published : Apr 24, 2021, 4:54 PM IST

Updated : May 2, 2021, 1:12 PM IST

स्वामित्व योजना के महेंद्रगढ़ जिला की कुल 346 ग्राम पंचायतों में से 186 गांवों को लालडोरा मुक्त कर दिया गया है. अब इन गांव के नागरिकों को मालिकाना हक देने के लिए रजिस्ट्रियां बनाने का काम एक प्रक्रिया के तहत लगातार जारी रहेगी.

nation swamitva schemes news, राष्ट्रीय स्वामित्व योजना न्यूज
राष्ट्रीय स्वामित्व योजना: महेंद्रगढ़ जिले के 346 ग्राम पंचायत हुए लालडोरा मुक्त

महेंद्रगढ़:राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल संबोधन दिया. पीएम के कार्यक्रम के बाद लघु सचिवालय में मीडिया से बातचीत करते हुए उपायुक्त अजय कुमार ने कहा कि जिला महेंद्रगढ़ में ड्रोन फ्लाइंग का कार्य सभी गांव में हो चुका है. कुल 186 गांव को अब तक लाल डोरा मुक्त कर दिया गया है.

ऐसे मिलेगा लोगों को मालिकाना हक

नक्शा बनाने के बाद ग्रामीणों से दावे और आपत्तियां मांगी गई थी. बाद में पंचायत सभा में पास करके मालिकाना हक सौंपा जाता है. अगर कोई आपत्ति दर्ज करवाता है तो उस प्रॉपर्टी पर कानूनी प्रक्रिया के हिसाब से फैसला होता रहेगा जबकि शेष प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री बनाने का काम लगातार चलता रहेगा.

महेंद्रगढ़ जिले के 346 ग्राम पंचायत हुए लालडोरा मुक्त, देखिए वीडियो

ये पढ़ें-पीएम मोदी ने की 'स्वामित्व योजना' की शुरुआत, हरियाणा के इन पंचायत को किया सम्मानित

प्रधानमंत्री ने यह योजना पिछले वर्ष 24 अप्रैल को लॉन्च की थी. जिला के सभी अधिकारियों ने इस दिशा में काफी अच्छा कार्य किया है. उन्होंने बताया कि लाल डोरा के अंदर ग्रामीणों को अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मिलने के बाद उनके अंदर आत्मविश्वास लौटेगा. जमीनों के झगड़े खत्म होंगे जिससे कोर्ट कचहरी पर भी भार कम रहेगा. इस प्रॉपर्टी पर बैंकों से अब ऋण भी लिया जा सकेगा.

सभी गांव की हो चुकी है ड्रोन फ्लाइंग

स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन के माध्यम से गांव का एक नक्शा तैयार करवाया गया है, जिससे व्यवस्थित तरीके से गांव का योजना गत विकास हो सकेगा. गांव में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने में भी यह नक्शा सहायक सिद्ध होगा. इससे गांव स्तर पर विकास के नए नए रास्ते खुलेंगे.

पीएम मोदी का संबोधन सुनते हुए महेंद्रगढ़ के अधिकारी

ये पढ़ें-यमुनानगर: 20 साल पुरानी दुकान और मकान कब्जा धारकों को मिलेगा मालिकाना हक

पांच नागरिकों को डीसी ने सौंपे मालिकाना हक के कागजात

राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र स्तर पर स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को ई प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए. इससे पहले प्रधानमंत्री ने पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित किया. इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 की 313 सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों को 45 करोड़ की राशि सीधे ग्राम पंचायतों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की.

अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मिलने पर डीसी ने बधाई देते हुए कहा कि अब उनकी प्रॉपर्टी पर किसी तरह का कब्जा आदि होने का भय नहीं रहेगा वह पूरी तरह से सुरक्षित रहेगी. उन्होंने कहा कि उन्हें सामाजिक तौर पर मजबूती मिलेगी. अपनी प्रॉपर्टी पर अब वे कानून अनुसार निश्चित होकर प्रयोग भी कर पाएंगे. उनके जीवन में स्थायित्व तथा निश्चितता आएगी.

Last Updated : May 2, 2021, 1:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details