हरियाणा

haryana

वीर बाल दिवस समागम में कुरुक्षेत्र पहुंचे सीएम मनोहर लाल, गुरु साहिब के साहिबजादों को अर्पित किए श्रद्धासुमन

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 26, 2023, 5:35 PM IST

Updated : Dec 26, 2023, 5:57 PM IST

Manohar Lal in Veer Bal Diwas Program: श्री गुरु गोबिंद सिंह से साहिबजादों की शहादत की याद में देशभर में वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है. इस मौके पर कुरुक्षेत्र के गुरुद्वारा साहिब छठी पातशाही में धार्मिक समागम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी पहुंचे.

Veer Bal Diwas Program in Kurukshetra
Manohar Lal in Veer Bal Diwas Program

वीर बाल दिवस समागम में कुरुक्षेत्र पहुंचे सीएम मनोहर लाल

चंडीगढ़: आज पूरे भारत में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी केसाहिबजादों की शहादतको समर्पित वीर बाल दिवस मनाया जा रहा है. हरियाणा के कुरुक्षेत्र स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा साहिब छठी पातशाही में भी प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर गुरु साहिब के साहिबजादों को श्रद्धासुमन अर्पित करने पहुंचे.

मुख्यमंत्री सबसे पहले गुरुद्वारा साहिब में चल रहे रक्तदान शिवर में पहुंचे, जहां वो रक्तदाताओं से मिले. इसके बाद मुख्यमंत्री ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के सामने शीश नवाया. मुख्यमंत्री ने इस दौरान साहिबजादों को याद करते हुए कहा कि जो उम्र बच्चों के खेलने कूदने की होती है, उस उम्र में छोटे साहिबजादों ने अपनी कौम और समाज के लिए शहादत दी थी. इस शहादत को हमे कभी भी भूलना नहीं चाहिए. युवा पीढ़ी को भी इस शहादत को याद रखकर जीवन में आगे बढ़ना चाहिए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री ने इस शहादत को याद रखने और जन-जन तक पहुंचने के लिए वीर बाल दिवस को एक बड़े रूप में मानना शुरू किया है ताकि आने वाली पीढ़ियां इसे याद रख सके. इस मौके पर उनके साथ भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नायब सैनी, मंत्री संदीप सिंह और विधायक सुभाष सुधा मौजूद रहे. वहीं हरियाणा सिख गुरुद्वारा मैनेजमेंट कमेटी के प्रधान भूपेंद्र सिंह असंध, पूर्व प्रधान बलजीत सिंह दादूवाल, रमणीक सिंह मान सहित कमेटी के दूसरे सदस्य भी मौजूद रहे.

गुरुद्वारा छठी पातशाही में आयोजित वीर बाल दिवस कार्यक्रम.

इस मौके पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने राममंदिर पर को लेकर भी बयान दिया. सीएम खट्टर ने कहा कि श्री राम जन्म भूमि पर भव्य राममंदिर बन कर लगभग तैयार है. इस बात की हम सब को बहुत खुशी है. उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को प्रधानमंत्री प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होंगे और वो दिन इतिहासिक होगा.

गुरुद्वारा साहिब छठी पातशाही में शीश नवाते सीएम मनोहर लाल.

ये भी पढ़ें-दुनिया भर के सिख समुदाय ने वीर बाल दिवस मनाने के लिए पीएम मोदी का जताया आभार

ये भी पढ़ें-कुरुक्षेत्र में मनाया जाएगा वीर बाल दिवस, मुख्यमंत्री मनोहर लाल होंगे मुख्य अतिथि

ये भी पढ़ें-मुख्यमंत्री आवास में विराजे श्रीगुरु ग्रंथ साहिब, सीएम योगी बोले-साहिबजादों के बलिदान की गाथा हर युवा को सुनाई जानी चाहिए

Last Updated : Dec 26, 2023, 5:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details