हरियाणा

haryana

IPL में सट्टा लगाने वाले बैंक कैशियर ने ग्राहकों को लगाया 1 करोड़ 70 लाख रुपये का चूना, ऐसे चढ़ा पुलिस के हत्थे

By

Published : Apr 25, 2023, 3:40 PM IST

Updated : Apr 25, 2023, 8:25 PM IST

कैथल में पंजाब नेशनल बैंक नौच शाखा के कैशियर ने सट्टा लगाने के चक्कर में बैंक ग्राहकों को अब तक 1 करोड़ 70 लाख रुपये का चूना लगा दिया. कैसे खबर में जानें...(kaithal police arrested bank cashier)

kaithal police arrested bank cashier
कैथल पुलिस ने बैंक कैशियर को गिरफ्तार किया

कैथल:IPL के इस सीजन में बहुत से लोग ड्रीम 11 में सट्टा लगाने के आदि हो चुके हैं. जिसके चलते कम मेहनत कर ज्यादा पैसा कमाने की एक होड़ सी लग गई है. लेकिन, क्या ये सही है? चलिए इस खबर के जरिए आपको बताते हैं कि सट्टा लगाने का नशा लोगों पर किस कदर हावी होता जा रहा है. खबर हरियाणा के जिला कैथल से है. जहां कैथल में नौच गांव का रहने वाला आरोपी रामवीर पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में बतौर कैशियर काम करता है.

रामवीर पीएनबी में आने वाले ग्राहकों के साथ फ्रॉड करता है. जिसके चलते उसने ग्राहकों से अभी तक करीब 1 करोड़ 70 लाख रुपये का फ्रॉड किया है. जिला पुलिस ने इस आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस इस पूरे मामले की जांच कर रही है. जिसमें और ज्यादा बड़े घोटाले का भी खुलासा होने की संभावना जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि आरोपी करीब डेढ़ साल से इस घोटालेबाजी को अंजाम दे रहा है.

मामले की पूरी जानकारी देत हुए पुलिस ने बताया कि आरोपी फोन पर ऑनलाइन गेम्स खेलता था. जिसमें तीन पती और ड्रीम 11 में ये सट्टा लगाने का आदि हो चुका था. आरोपी से पूछताछ में खुलासा हुआ है कि पहले भी इस पर सट्टा लगाते-लगाते कर्जा हो चुका था. जिसको चुकाने के लिए आरोपी ने अपनी जमीन भी बेची है. इसके बाद इसने सट्टा लगाने के लिए कुछ और प्लान करने की सोची. इसके बाद आरोपी ने बैंक में आने वाले ग्राहकों से फ्रॉड करना शुरू कर दिया. दरअसल, बैंक में पैसा जमा कराने आए ग्राहकों को रसीद तो देता था, लेकिन उनके खाते में पैसा जमा नहीं करता था.

इस बात का खुलासा तब हुआ जब गांव के ही एक बैंक ग्राहक ने अपना खाता चेक करवाया. जिसके बाद पता चला कि उसके खाते में पैसे जमा किए ही नहीं गए हैं. इसकी शिकायत उसने बैंक मैनेजर को दी और यह बात पूरे गांव में आग की तरह फैल गई. जिसके बाद लोगों की भीड़ बैंक में जमा हो गई. लोग अपने बैंक खातों की जानकारी लेने लगे, जिसके बाद 23 शिकायतें दर्ज की गई हैं. जिनकी अभी जांच चल रही है. अभी तक की मिली जानकारी के मुताबिक कैशियर ने 1 करोड़ 70 लाख रुपये लोगों के बैंक से उड़ाए हैं. इस मामले में गहनता से जांच जारी है.

इस मामले का भेद खुलते ही रामवीर फरार हो गया था. लोगों की शिकायत मिलने पर बैंक मैनेजर ने सदर थाने में इस कैशियर की शिकायत दर्ज करवाई. पुलिस ने इसे मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी ने पुलिस पूछताछ में कबूल किया है कि, लोगों से मोटी रकम जमा कराने के बाद ये लोगों से कह देता था कि सर्वर डाउन है और पैसे जमा हो गए हैं.

ये भी पढ़ें:कैथल जिले के नौच PNB बैंक का कैशियर धोखाधड़ी कर फरार, बैंक परिसर में जुटी ग्रामीणों की भीड़

इसके बाद वो ग्राहकों को रसीद दे देता था. जिसकी ऑफिशल कॉपी अपने पास रख लेता था. जब एसएमएस लोगों को नहीं मिलता था तो अक्सर कह देता था कि कोई तकनीकी खराबी होगी. थोड़ी देर में मैसेज आ जाएगा. आरोपी ने इतने शातिराना अंदाज में लोगों का और बैंक का बेवकूफ बनाया कि उसपर कभी किसी को कोई शक नहीं हुआ. हालांकि पुलिस का कहना है कि आरोपी को कोर्ट में पेश कर रिमांड हासिल किया जाएगा. ताकि इससे पूछताछ की जा सके कि अभी तक इसने कितने रुपये का गबन किया है.

अब उन लोगों के ऊपर संकटा बना है, जिन लोगों ने बैंक में पैसे तो जमा करवाए लेकिन अपनी रसीद संभाल कर नहीं रखी या रसीद ली ही नहीं. क्योंकि बैंक की ऑफिशियल कॉपी इस आरोपी कैशियर ने अपने पास रख कर खत्म कर दी. इसलिए बैंक के पास लोगों को दिखाने के लिए कोई सबूत नहीं होगा कि उन्होंने बैंक में पैसा जमा कराया था और यह मामला पिछले डेढ़ वर्ष से चल रहा है. इसलिए लोगों को भारी चुना लगने की आशंका बनी हुई है.

Last Updated :Apr 25, 2023, 8:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details