हरियाणा

haryana

Haryana Weather Update: प्रदेश में आज चलेगी हीट वेव, जारी हुआ येलो अलर्ट

By

Published : Jun 4, 2022, 12:54 PM IST

हरियााणा में गर्मी का सितम और बढ़ने वाला (Heat Wave In Haryana) है.क्योंकि मौसम विभाग की और से तीन और चार जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है

Haryana Weather Update
Haryana Weather Update: प्रदेश में आज चलेगी हीट वेव, जारी हुआ येलो अलर्ट

हिसार: हरियाणा में गर्मी लोगों को परेशान करने वाली (Haryana Weather Update) है. मौसम विभाग ने तीन और चार जून के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की माने तो दक्षिण व दक्षिण पूर्वी हरियाणा और पश्चिम व दक्षिण पश्चिम हरियाणा में दो दिन यानी 3 और 4 जनू को तेज गर्म हवाएं चलेंगी. इस दौरान तापमान में दो से तीन डिग्री की बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएगी.

बता दें कि 2 जून के बाद से ही प्रदेश में गर्मी बढ़ चुकी है. शुक्रवार को हिसार में तापमान फिर 43.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच (Tempreature In Haryana) गया. वहीं प्रदेश में सबसे ज्यादा मेवात गर्म रहा जहां अधिकतम तापमान 46.8 रहा. प्रदेश में इस दौरान बीच बीच में धूलभरी हवाएं भी चली. इसका मुख्य कारण वातावरण में नमी होना व तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने पर वातावरण में अस्थिरता होने से लोकल वेदर सिस्टम बनने पर बादल बन जाते है. इस दौरान धूलभरी हवाएं चलना या छिटपुट बूंदाबांदी हो जाती है लेकिन यह सब छोटे क्षेत्र में प्रभावी होता है.

आगामी मौसम को लेकर हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय (Haryana Agricultural University) के मौसम वैज्ञानिक डॉ एम एल खीचड़ का कहना है कि हरियाणा राज्य में 6 जून तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील परंतु खुश्क व गर्म रहने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी की संभावना है. इस दौरान बीच-बीच में शाम के समय हल्के बादल व कहीं -कहीं धूल भरी गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है.

डॉ. एमएस खीचड़ के मुताबिक हरियाणा में तीन से छह जून तक मौसम साफ रहेगा हालांकि तपिश के कारण दिन के तापमान में भी इजाफा भी होगा. आने वाले दो दिनों तक हरियाणा के महेंद्रगढ़, झज्जर, गुरुग्राम, रेवाड़ी, नूह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, हिसार, जिंद, भिवानी और चरखी दादरी में तेज गर्म हवाएं चलेंगी.


हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details