हरियाणा

haryana

हरियाणा के कई जिलों में 22 जनवरी को होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

By

Published : Jan 20, 2022, 11:35 AM IST

Updated : Jan 20, 2022, 11:45 AM IST

हरियाणा के हिसार में देर रात हल्की बारिश (Rain In Hisar) हुई. वहीं मौसम विभाग ने 22 जनवरी को प्रदेश के कई जिलों में गरज के साथ भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

temperature in hisar
प्रदेश के कई जिलों में अलसुबह भारी धुंध देखी जा रही है.

हिसार:हरियाणा में इस साल जनवरी का मौसम कुछ अलग रंग दिखा रहा है. सुबह-शाम के मुकाबले दिन की सर्दी ने लोगों को बेहाल कर रखा है. वहीं दूसरी ओर हवा में नमी की वजह से हिसार और आस-पास के क्षेत्र में बुधवार देर रात हल्की बारिश हुई. बारिश की वजह से दिन व रात के तापमान में बढ़ोतरी हुई है. वहीं प्रदेश के कई जिलों में अलसुबह भारी धुंध देखी जा रही है.

अब 2 से 3 दिन तक प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादलों के छाए रहने की संभावना है. बादलों की वजह से दिन के तापमान हल्की गिरावट और रात्रि तापमान में बढ़ोतरी होगी जिससे लोगों को अगले हफ्ते तक ठंड से राहत मिलने के आसार हैं. बुधवार को हिसार का अधिकतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से 4.7 डिग्री कम रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 7 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 0.1 डिग्री नीचे रहा.

तापमान के आंकड़े

गौरतलब है कि नए साल वाले दिन के से ही मौसम में बदलाव लगातार जारी है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण जनवरी में चार बार हल्की और मध्यम दर्जे की बारिश हो चुकी है. हरियाणा मौसम विज्ञान विभाग (haryana meteorological department) ने शुक्रवार रात से फिर से मौसम में बदलाव होने का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की तरफ से 22 जनवरी को कुछ जिलों में बारिश व गरज को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर , कुरूक्षेत्र, कैथल और करनाल में आगामी 22 जनवरी को गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आगामी शनिवार को 6 एमएम तक बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा में ठंड से नहीं मिल रही कोई राहत, तेज हवाएं बढ़ा रही है और भी ज्यादा ठिठुरन

मौसम विभाग की ओर से महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुरूग्राम, झज्जर, फरीदाबाद, रोहतक, नूंह, पलवल, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी और चरखी दादरी में मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अब एक एक्टिव वेस्टर्न डिस्टरबेंस आ रहा है जिसका हरियाणा के उपर भी प्रभाव रहेगा. बारिश की सबसे तेज गतिविधियां 22 जनवरी को होगी.

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. मदन लाल खीचड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव व वातावरण में नमी की मात्रा ज्यादा होने से यह हल्की बारिश हुई है. 20 जनवरी को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में 21 जनवरी रात और 22 जनवरी को हवाओं व गरज चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है.

हरियाणा की विश्नसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated :Jan 20, 2022, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details