हरियाणा

haryana

हरियाणा में बदला मौसम, अगले दो दिन बूंदाबांदी और ओलावृष्टि की संभावना, प्रदेश में बढ़ेगी ठंड

By

Published : Jan 23, 2023, 12:35 PM IST

Haryana Weather Update Cold Wave in Haryana Minimum Temperature in Haryana
हरियाणा में बदला मौसम, अगले दो दिन बूंदाबांदी और ओलावृष्टि की संभावना, प्रदेश में बढ़ेगी ठंड

हरियाणा में मौसम में परिवर्तन (Haryana Weather Update) के कारण सोमवार से प्रदेश में छिटपुट बूंदाबांदी होने के आसार है, कुछ जिलों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. वहीं हिसार में तेज हवाओं व गर्जना के साथ बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है.

हिसार: हरियाणा के हिसार में शुक्रवार को बूंदाबांदी होने के बाद से एक बार फिर दिन में धूप के बावजूद ठंड गहराने लगी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के राज्य में सक्रिय होने के चलते सोमवार रात्रि से 25 जनवरी तक तेज हवाएं चलेंगी. इसके साथ ही बादलों की गर्जना के साथ बूंदाबांदी की भी संभावना जताई गई है. रविवार को शहर का अधिकतम तापमान 19.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जोकि सामान्य से दो डिग्री कम है, वहीं न्यूनतम तापमान 7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. सरसों की फसल में पारा जमने से किसानों को काफी नुकसान हो रहा है.

हरियाणा में मौसम में 19 जनवरी से बदलाव हुआ है, जिससे राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में पिछले दो दिनों से बदलवाई रही तथा कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी भी हुई, जिससे ठंड बढ़ गई. हालांकि रात्रि के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एचएयू कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ 23 जनवरी से राज्य में सक्रिय होने की संभावना है. हरियाणा में मौसम आमतौर पर 25 जनवरी तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है. विक्षोभ 23 जनवरी से राज्य में सक्रिय होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ जिलों में तेज बारिश की भी संभावना जताई जा रही है.

पढ़ें:भिवानी में अर्ध शुष्क बागवानी उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन, हर साल 50 लाख पौध की जाएगी तैयार

जिसके चलते 23 जनवरी रात्रि से 25 जनवरी के दौरान राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में तेज हवाओं व गर्जना के साथ कहीं बूंदाबांदी तथा कहीं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इस दौरान उत्तर हरियाणा के कुछ एक जिलों में तेज बारिश की भी संभावना जताई जा रही है. पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में 19 जनवरी से मौसम में बदलाव हुआ था, जिससे कई क्षेत्रों में छिटपुट बूंदाबांदी भी हुई है, इसके बाद से रात्रि तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई.

पढ़ें:हरियाणा में गन्ने के दाम में वृद्धि को लेकर मुख्यमंत्री के साथ किसान प्रतिनिधियों की बैठक बेनतीजा

हरियाणा में मौसम विभाग की चेतावनी:हरियाणा के मौसम में बदलाव को देखते हुए चंडीगढ़ मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है, जिसके तहत अगले ​तीन दिनों में राज्य के 7 राज्यों में ओलावृष्टि, बूंदाबांदी होने की चेतावनी दी गई है. जिनमें चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल और करनाल शामिल हैं. वहीं शेष जिलों में मंगलवार और बुधवार को बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details