हरियाणा

haryana

हिसार: अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के 16 नए मरीज हुए भर्ती, कुल आंकड़ा हुआ 62

By

Published : May 22, 2021, 6:14 AM IST

हिसार के अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के 16 नए मरीज भर्ती हुए हैं. इनमें कुछ हिसार से, तो कुछ सिरसा और भिवानी जिले से हैं. अब अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के 62 पॉजिटिव केस हो गए हैं. जिनका इलाज किया जा रहा है.

Agroha Medical College hisar
Agroha Medical College hisar

हिसार:अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस संक्रमण यानी म्यूकर माइकोसिस के 19 नए मामले सामने आए हैं. जिसमें हिसार के अलावा सिरसा, भिवानी जिलों के भी मरीज शामिल हैं. ये संक्रमित इन जिलों के सरकारी अस्पतालों से रेफर होकर यहां पर आए हैं. अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में ब्लैक फंगस के संक्रमितों का आंकड़ा 62 हो गया है.

बता दें कि ये सभी मरीज मेडिकल कॉलेज में अलग से म्यूकर माइकोसिस के लिए बनाए गए वार्ड में दाखिल हैं. जिनका इलाज चल रहा है. इनमें ज्यादातर मरीज 40 वर्ष से अधिक की उम्र के हैं. अधिकतर मरीज शुगर जैसी अन्य बीमारियों से ग्रस्त हैं. इसके अलावा ज्यादातर मरीजों में कोरोना का संक्रमण भी है और कुछ मरीज रिकवर होने की स्थिति में हैं.

ये भी पढ़ें-राहत भरी खबर: हरियाणा में ब्लैक फंगस का सफल ऑपरेशन, 4 डॉक्टरों की टीम ने बचाई जान

मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों द्वारा ब्लैक फंगस रोकने के लिए हर संभव प्रयास किया जा रहा है. इसके लिए ऑपरेशन भी किए जा रहे हैं. शुक्रवार को डॉक्टरों ने सात मरीजों के ऑपरेशन किए. पहले इन सभी मरीजों का एनेस्थीसिया दिया गया, फिर फिजिकल फिटनेस की जांच की गई और उसके बाद ऑपरेशन सफल हुए.

जिला नागरिक अस्पताल में दाखिल व्हाइट फंगस संक्रमण के दोनों मरीजों की हालत में अब काफी सुधार है. फिलहाल दोनों मरीजों को एंटीफंगल दवा और लोशन दिया जा रहा है. जिससे काफी सुधार है. ऐसे में डॉक्टरों को भी दोनों मरीजों के जल्द रिकवर होने की उम्मीद है.

ये भी पढे़ं-आंख और दिमाग पर होता है ब्लैक फंगस का असर, नेत्र चिकित्सक से जानें किन लोगों पर करता है ज्यादा अटैक

ABOUT THE AUTHOR

...view details