हरियाणा

haryana

गुरुग्राम नगर निगम की लापरवाही, नागरिक अस्पताल के सामने लगा कचरे का ढेर

By

Published : Nov 14, 2019, 11:06 PM IST

गुरुग्राम के इस अस्पताल के सामने डंपिंग ग्राउंड बना हुआ है. यह कचरे का ढेर सरकारी जमीन पर है. नगर निगम की लापरवाही इस अस्पतालों में आने वाले मरीजों के भुगतना पड़ता है.

heap of garbage in front of civil hospital in gurugram

गुरुग्राम:गुरुग्राम में प्रदूषण की चादर घनी होती जा रही है. एयर क्वालिटी इंडेक्स में दिन-प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है, जिसको देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेप कमेटी का गठन किया है. यह कमेटी लगातार प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों पर चालान कर रही है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की मेहनत पर नगर निगम पानी फेरता नजर आ रहा है.

अस्पताल के सामने कचरे का ढेर

गुरुग्राम के अस्पताल के सामने डंपिंग ग्राउंड बना हुआ है. यह कचरे का ढेर सरकारी जमीन पर है. नगर निगम की लापरवाही इस अस्पतालों में आने वाले मरीजों के भुगतना पड़ता है. गुरुग्राम साइबर सिटी के नाम से विश्व में अपनी छाप छोड़ रहा है. लेकिन गुरुग्राम की ऊंची ऊंची इमारतों के बीच जगह-जगह कूड़े के ढेर नगर निगम की कमियों का उजागर करता है.

नागरिक अस्पताल के सामने लगा कचरे का ढेर, देखें वीडियो

ये भी जाने- कलह की भेंट चढ़ा कुनबा, अनिल नाम के शख्स ने पत्नी औैर परिजनों को मारी गोली

इलाज कराने आए मरीजों को होती है परेशानी

ये कचरे के ढेर लोगों को बीमार करने के लिए काफी है. स्थानीय लोगों का कहना था कि बीते 2 से 3 महीने से यह कूड़ा यहीं पर पड़ा हुआ है, इस अस्पताल में आने वाले मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

नगर निगम की लापरवाही की देन है ये कचरे का ढेर

बीते दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम में कूड़ा उठाने वाली कंपनी एकोग्रीन पर 25 लाख का जुर्माना लगाया था, लेकिन इस जुर्माने के बाद भी गुरुग्राम नगर निगम और इको ग्रीन कंपनी के कानों में जूं तक नहीं रेंग रहा है.

Intro:साइबर सिटी में बढ़ता प्रदूषण लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है.... गुरुग्राम के एयर क्वालिटी इंडेक्स में प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है... जिसको देखते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ग्रेप कमेटी का गठन किया है और ग्रेप कमेटी लगातार प्रदूषण बढ़ाने वाली गतिविधियों पर चालान कर रही है....जहा एक तरफ प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, प्रदूषण को कम करने के लिए तमाम प्रयास कर रहा है...तो वहीं गुरुग्राम नगर निगम की लापरवाही भी हर जगह देखने को मिल रही है...Body:अगर आप बीमार हैं और गुरुग्राम के नागरिक हस्पताल में अपना इलाज कराने जा रहे हैं तो ज़रा संभल जाइए...क्योंकि गुरुग्राम का पुराना नागरिक हस्पताल कूड़े के ढेर में तब्दील हो चुका है...वैसे तो इस अस्पताल की बिल्डिंग जर्जर होने के चलते सेक्टर 10 गुरुग्राम के अस्पताल में मरीजों को शिफ्ट किया गया है... लेकिन अभी भी इस अस्पताल में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा उपलब्ध है, जो सेक्टर 10 में नहीं है....लेकिन अगर आप अपना एमआरआई और सीटी स्कैन कराने नागरिक हस्पताल में आ रहे हैं तो आपको पहले इस कूड़े के ढेर से होकर गुजारना पड़ेगा...

बाइट=स्थानीय निवासी

वैसे तो गुरुग्राम साइबर सिटी के नाम से विश्व में अपनी छाप छोड़ रहा है... लेकिन गुरुग्राम की ऊंची ऊंची इमारतों के बीच जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं जो ना ही सिर्फ प्रदूषण बढ़ाने के लिए काफी है बल्कि लोगों को बीमार करने के लिए भी यह कूड़ा अपनी अहम भूमिका निभा रहा है... जब हमने आसपास मौजूद लोगों से कूड़े के ढेर के बारे में जानना चाहा तो लोगों का कहना था कि बीते 2 से 3 महीने से यह कूड़ा यहीं पर पड़ा हुआ है जिससे मरीजों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है...

बाइट=स्थानीय निवासी
वॉक थ्रू-करन जयसिंहConclusion:बीते दिनों मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुग्राम के कूड़ा उठाने वाली कंपनी एकोग्रीन पर 25 लाख का जुर्माना लगाया था लेकिन उसके बावजूद गुरुग्राम नगर निगम और इको ग्रीन कंपनी है कि बाज ही नही आ रही है... जगह-जगह पड़ा कूड़ा लोगों को बीमार कर रहा है साथ ही साथ बढ़ते प्रदूषण की वजह भी, यह कूड़ा बना हुआ है.... ऐसे में गुरुग्राम में बढ़ते प्रदूषण की कम होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है...

ABOUT THE AUTHOR

...view details