हरियाणा

haryana

गुरुग्राम में 182 हुई डेंगू मरीजों की संख्या, अस्पताल के वार्ड में भरा है बरसात का पानी

By

Published : Sep 29, 2022, 6:32 PM IST

गुरुग्राम में डेंगू का कहर (dengue case in Gurugram) बढ़ता जा रहा है. डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या के बाद भी स्वास्थ्य विभाग चेता नहीं है. शहर में बने डेंगू वार्ड की हालत खस्ता हो रही है.

dengue ward in bad condition in Gurugram
गुरुग्राम में डेंगू वार्ड की हालत खस्ता

गुरुग्रामःहरियाणा के गुरुग्राम में डेंगू का आंकड़ा तेजी के साथ बढ़ता (dengue case in Gurugram) जा रहा है. साइबर सिटी में डेंगू के अब तक 182 मामले सामने आ चुके हैं उसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग गहरी नींद में सोया है. स्वास्थय सेवाएं ठप पड़ी हैं. शहर के एकमात्र डेंगू वार्ड सेक्टर 10 स्थित सरकारी अस्पताल में बना है.

गुरुग्राम में डेंगू वार्ड की हालत खस्ता हो चुकी है. वार्ड में बरसात का पानी जमा हो गया है जिसमें डेंगू का लार्वा पैदा हो सकता है. डेंगू से बीते दिनों एक बच्चे की मौत के बाद जिले में डेंगू के लार्वा की जांच तेज कर दी गई है थी. लेकिन फिर भी डेंगू पर रोक नहीं लग पा रही है.

गुरुग्राम के चीफ मेडिकल अधिकारी वीरेंद्र यादव ने बताया कि 23 लाख से ज्यादा घरों का सर्वे किया जा चुका है. जांच के दौरान 200 से ज्यादा घरों में डेंगू का लार्वा पाया गया है. सीएमओ के मुताबिक जिले में 3 हजार से ज्यादा डेंगू के संदिग्ध मरीज हैं. हरियाणा के गुरुग्राम में डेंगू के मामले सामने आने से जिले में दहशत का माहौल बना हुआ है. बीते दिनों साइबर सिटी गुरुग्राम में डेंगू से पांच साल की बच्ची की मौत होने के बाद से जिले में डेंगू की जांच तेज कर दी गई है.

10 सितंबर को साइबर सिटी में 17 डेंगू के केस रिकॉर्ड किए गए थे जिनकी संख्या लगातार बढ़ रही है. अभी तक जिले में डेंगू के 182 केस सामने आ चुके हैं जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है. डेंगू के 3 हजार 8 सौ केस संदिग्ध पाए गए हैं. डेंगू के पॉजिटिव केस (positive cases of dengue) की बढ़ती संख्या से लोगों में दहशत का महौल है. सीएमओ वीरेंद्र यादव ने बताया कि पॉजिटिव केस तेजी से बढ़ रहे हैं.

डेंगू के बढ़ते खतरे को देखते हुए सभी प्राइवेट अस्पतालों को लिखा गया है और लोगों से भी अपील की जा रही है के डेंगू के लार्वा को लेकर बेहद सावधानी बरतने की जरूरत है. 23 लाख से ज्यादा घरों का सर्वे किया जा चुका है. जबकि चार हजार से ज्यादा लापरवाह परिवारों को नोटिस जारी किया गया है. 200 से ज्यादा घरों की जांच में डेंगू का लार्वा पाया गया है.

इसे भी पढ़ें- भिवानी में मिले डेंगू के 5 मरीज, मामले सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details