हरियाणा

haryana

फतेहाबाद में मिला H3N2 वेरिएंट का मरीज, नागरिक अस्पताल में किया गया आइसोलेटेड

By

Published : Mar 12, 2023, 6:57 PM IST

रविवार को फतेहाबाद में एच3एन2 का मरीज मिला है. अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. हेल्थ विभाग ने युवक को होम आइसोलेट किया है.
h3n2 patient in fatehabad
h3n2 patient in fatehabad

फतेहाबाद: हरियाणा के फतेहाबाद में एच3एन2 का मरीज मिला है. अग्रोहा मेडिकल कॉलेज से युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है. जिसके बाद हेल्थ विभाग ने युवक को होम आइसोलेट किया है. डॉक्टरों का कहना है कि फिलाल युवक की हालत ठीक है. फतेहाबाद में H3N2 वेरिएंट इन्फ्लयूएंजा का मरीज मिलने से विभाग की चिंता थोड़ी बढ़ गई है. लिहाजा स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव में जाकर सैंपल लेगी. वहीं इस बमारी को लेकर फतेहाबाद नागरिक अस्पताल में कोई स्पेशल वार्ड या फ्लू सैंपलिंग की तैयारी नहीं है.

बताया जा रहा है कि युवक 4 मार्च को हिसार के निजी अस्पताल में निमोनिया की शिकायत के बाद भर्ती हुआ था. ज्यादा दिक्कत होने पर उसके सैंपल लेकर H3N2 वेरिएंट इन्फ्ल्यूएंजा की जांच के लिए अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में भेजा गया. ठीक होने के बाद 10 मार्च को मरीज को छुट्टी मिल गई थी. शनिवार देर रात उसकी एच3एन2 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक उनके पास इससे संबंधित कोई किट या फिर गाइडलाइंस नहीं आई है. वहीं कोरोना कॉल में बनाए गए फ्लू क्लीनिक को दोबारा से एक्टिव कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में H3N2 वायरस से पीड़ित मरीज की मौत, प्रदेश में कुल दस मामले, स्वास्थ्य मंत्री बोले- पैनिक ना करें

फतेहाबाद के जिला महामारी अधिकारी डॉक्टर विष्णु मित्तल ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस से निपटने के लिए पूरी तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने कहा कि जो युवक वायरस की चपेट में आया था, उसकी हालत फिलहाल ठीक है. उन्होंने कहा कि जिस व्यक्ति में भी सर्दी जुखाम या बुखार हो, वो फतेहाबाद के नागरिक अस्पताल में आकर फ्लू क्लीनिक में अपने सैंपल दे सकता है. डॉक्टर विष्णु मित्तल ने कहा कि 7 या 10 दिन में इस वायरस की चपेट में आया व्यक्ति ठीक हो जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details