हरियाणा

haryana

Flood In Fatehabad: फतेहाबाद के कई गांवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा, खेतों में भरा पानी, ग्रामीण परेशान

By

Published : Jul 16, 2023, 5:52 PM IST

हरियाणा के कई जिलों के सैकड़ों गांव बाढ़ से प्रभावित हैं. बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ की टीम और पुलिस के जवान लगातार राहत और बचाव कार्य में जुटे हुए हैं. इसी बीच अब फतेहाबाद के कई गांवों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. बाढ़ का खतरा देखते हुए ग्रामीणों की चिंताएं बढ़ने लगी हैं. (flood in fatehabad)

flood in fatehabad
फतेहाबाद के कई गांव बाढ़ से प्रभावित

फतेहाबाद के कई गांव बाढ़ से प्रभावित.

फतेहाबाद: हरियाणा में बाढ़ का खतरा अभी नहीं टला है. हरियाणा में भारी बारिश और बाढ़ से लोग परेशान हैं, लाखों एकड़ कृषि भूमि जलमग्न होने से किसान चिंतित हैं. अभी कुछ जिलों में बाढ़ का पानी कम हुआ तो वहीं, कुछ जिलों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. अब फतेहाबाद जिले के कई गांवों की ओर लगातार बाढ़ का पानी बढ़ रहा है. रंगोई नाला के ओवरफ्लो होने से फतेहाबाद के रायपुर, ढाणी और चंदो कला गांव के खेतों में पानी भर गया है. ऐसे में ग्रामीणों गांव की आबादी वाले क्षेत्रों के चारों तरफ मिट्टी के बांध बना रहे हैं, ताकि पानी को आबादी वाले क्षेत्रों से दूर रखा जा सके.

फतेहाबाद के कई गांवों में बाढ़ का खतरा.

ये भी पढ़ें:Flood Situation In Haryana: हरियाणा में बाढ़ पर आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी, कांग्रेस और AAP पर बरसे जेपी दलाल

पंजाब सीमा पर सटे फतेहाबाद के जाखल इलाके के बाद अब बाढ़ का पानी फतेहाबाद शहर की ओर लगातार बढ़ रहा है. आज फतेहाबाद की घग्गर नदी से निकलने वाले रंगोई नाले के ओवरफ्लो हो जाने के कारण फतेहाबाद के गांव चंदोकला और रायपुर ढाणी में बाढ़ का पानी पहुंच गया. जिसके, कारण हजारों एकड़ किसानों की जमीन पर बोया गया धान खराब हो गया. वहीं, अभी पानी फतेहाबाद शहर की ओर बढ़ रहा है. ग्रामीणों के द्वारा गांव की आबादी वाले क्षेत्रों को पानी से बचाने के लिए गांव के चारों तरफ मिट्टी के बांध बनाए जा रहे हैं, ताकि पानी को खेतों में ही रोका जा सके और वह आबादी वाले क्षेत्रों में ना घुसे.

फतेहाबाद में बाढ़ से निपटने की तैयारी में प्रशासन.

ये भी पढ़ें:Fatehabad Flood: उफान पर यमुना की लहरें, हजारों एकड़ फसल जलमग्न, DC ने प्रभावित इलाकों का किया दौरा

मीडिया से बातचीत करते हुए गांव शेखुपुर के ग्रामीणों ने बताया कि पानी की स्पीड काफी ज्यादा है और रंगोली नाले के ओवरफ्लो हो जाने के कारण यह पानी उनके गांव के खेतों में फैल गया है. उन्होंने बताया कि करीब 5 मिनट प्रति एकड़ के हिसाब से यह पानी आगे बढ़ रहा है और आबादी वाले क्षेत्र को बचाने के लिए उनके द्वारा मिट्टी के बाद पहले ही बना लिए गए हैं. वहीं, दूसरी तरफ शहर के मेन बाईपास पर बने अंडरपास के पास मिट्टी के बैग भी प्रशासन द्वारा भरकर तैयार किए जा रहे हैं, ताकि पानी खेतों से होते हुए शहर की तरफ आता है तो अंडरपास को बंद किया जा सके.

पुलिस प्रबंधन के द्वारा भी रंगोई नाले के आसपास पूरी नजर रखी जा रही है और तमाशबीन लोगों को खतरे वाली जगह से हटाया जा रहा है. शनिवार को एडीजीपी श्रीकांत यादव ने भी रतिया इलाके का दौरा किया था. बाढ़ से निपटने के लिए उन्होंने पुलिस विभाग को अहम आदेश जारी किए हैं. - रुपेश चौधरी, फतेहाबाद सदर थाना प्रभारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details