हरियाणा

haryana

राजनीति में महिलाओं की भूमिका पर बोलीं राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन, कहा- पुरुष लीडर महिलाओं का रास्ता ना रोकें

By

Published : Mar 15, 2023, 12:24 PM IST

फरीदाबाद में राष्ट्रीय महिला आयोग द्वारा 2 दिन का प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. जिसमें देश के विभिन्न राज्यों की महिला चेयरपर्सन शामिल हुईं. इसी दौरान राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने ईटीवी से बातचीत कर हरियाणा की राजनीति में महिलाओं की स्थिति पर अपने विचार रखें.

Women Chairperson Rekha Sharma on Haryana politics
हरियाणा की राजनीति में महिलाओं की भूमिका पर बोलीं राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा

चेयरपर्सन रेखा शर्मा का हरियाणा की राजनीति में महिलाओं की भूमिका पर बड़ा बयान.

फरीदाबाद:राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने हरियाणा की राजनीति में महिलाओं की भूमिका पर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में पुरुष लीडरों द्वारा महिलाओं का रास्ता नहीं रोकने की बात कहते हुए कहा कि महिलाओं के लिए यही काफी है. इसके बाद वे अपनी क्षमता से खुद रास्ता बना लेंगी. चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने प्रदेश के नेताओं पर भी सवाल खड़े किए हैं. अपने राजनीतिक करियर के दिनों को याद करते हुए रेखा शर्मा का दर्द छलक आया. उन्होंने कहा कि उन्हें खुद को यहां तक पहुंचने में 25 साल लग गए. जबकि मेरी काबिलियत को देखा जाता तो उन्हें इतना समय नहीं लगता.

राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने अपने पॉलिटिकल करियर की बात करते हुए बताया कि उनका पॉलीटिकल करियर पंचकूला से शुरू हुआ था. उन्होंने कहा कि मुझे पता है इस क्षेत्र में कितना संघर्ष है और महिलाओं को यहां आगे आने नहीं दिया जा रहा है. उन्हें खुद यहां तक पहुंचने में 25 साल लग गए. अगर मेरी काबिलियत को देखा जाता तो मुझे इतना समय नहीं लगता.

पढ़ें:राहुल गांधी ने इंग्लैंड में भारत के लोकतंत्र के खिलाफ बोलकर विश्वासघात किया है- अनिल विज

रेखा शर्मा ने कहा कि उन्होंने खुद यह सब झेला है और यही वजह है कि आज में खुलकर बात कर रही हूं. उन्होंने हरियाणा में महिलाओं की स्थिति पर कहा कि प्रदेश में समाज की सोच बदलने की जरूरत है, खासतौर पर लीडरशिप की, क्योंकि लीडरशिप उसी समाज से आते हैं. उन्होंने कहा कि आज महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने को लेकर बहुत कुछ किया जा रहा है लेकिन पॉलीटिकल लीडरशिप में महिलाओं की भागीदारी कम है.

लीडरशिप में भी महिलाओं को आगे लाया जाना चाहिए और ऐसी महिलाएं लीडरशिप में आगे आएं जो अपने ब्रेन का प्रयोग करके लीडरशिप को चलाएं न कि किसी के खींची गई लाइन पर चलें, रेखा शर्मा ने यहां तक कहा कि पुरुष लीडर महिलाओं का रास्ता ना रोकें, बस इतना ही काम करें. रेखा शर्मा के इस बयान के बाद एक बात तो साफ है कि हरियाणा की राजनीति में महिलाओं को आगे नहीं आने दिया जाता है, पुरुष नेता उनका रास्ता रोकते हैं.

पढ़ें:फरीदाबाद में राष्ट्रीय महिला आयोग की सभी राज्यों महिला आयोगों के साथ बैठक

जिसको राष्ट्रीय महिला की चेयरपर्सन रेखा शर्मा ने खुद झेला है. गौरतलब है कि हरियाणा में राजनीति में महिलाओं की भागीदारी को लेकर सभी राजनैतिक दल दावा करते हैं कि वे उन्हें बराबरी का दर्जा देंगे लेकिन राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा के खुलासे के बाद कहीं ना कहीं पॉलिटिक्स में महिलाओं की भागीदारी को लेकर नेताओं को दोबारा सोचने की जरूरत है. खासतौर पर बात की जाए तो प्रदेश में बीजेपी की सरकार है ऐसे में रेखा शर्मा भी बीजेपी की नेता रह चुकी हैं तो उनके इस बयान को बीजेपी में महिलाओं की स्थिति को लेकर देखा जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details