हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी, क्लीनिक से प्रतिबंधित दवाईयां बरामद, गर्भपात करने वाला डॉक्टर गिरफ्तार

By

Published : Jan 29, 2023, 5:23 PM IST

Updated : Jan 29, 2023, 5:42 PM IST

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने रविवार को फरीदाबाद में क्लीनिक पर छापेमारी की. छापेमारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्लीनिक से गर्भपात की गोलियां और गर्भपात के इंस्ट्रूमेंट बरामद किए.

health department raid in faridabad
health department raid in faridabad

फरीदाबाद में स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी, क्लीनिक से प्रतिबंधित दवाईयां बरामद, गर्भपात कराने वाला डॉक्टर गिरफ्तार

फरीदाबाद: हरियाणा में लिंगानुपात को बेहतर करने और भ्रूण हत्याओं को कम करने के मकसद से हरियाणा स्वास्थ्य विभाग का छापेमारी अभियान जारी है. इसी अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मेवला महाराजपुर के क्लीनिक पर छापा मारा. छापेमारी के दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने क्लीनिक से गर्भपात की गोलियां और गर्भपात के इंस्ट्रूमेंट बरामद किए. आरोपी डॉक्टर को भी उन्होंने पकड़कर पुलिस के हवाले किया.

स्वास्थ्य विभाग अधिकारी डॉक्टर मान सिंह ने बताया कि उन्हें गुप्त सूचना मिली थी कि फरीदाबाद के क्लीनिक में गर्भपात किया जाता है. इस सूचना पर स्वास्थ्य विभाग ने टीम का गठन किया और छापेमारी की इस कार्रवाई को अंजाम दिया. डॉक्टर मान सिंह के मुताबिक डॉक्टर अपने क्लीनिक से गर्भपात की गोलियां 500 से 1000 रुपये में बेचता था. डॉक्टर पर कार्रवाई करते हुए सभी सामान को जब कर, उसके क्लीनिक को बंद करवा दिया गया है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि अब डॉक्टर की डिग्री को चेक किया जाएगा. अगर डॉक्टर फर्जी निकलता है, तो उस पर नकली डॉक्टर बनकर लोगों के इलाज करने के मामले पर भी कार्रवाई की जाएगी. डॉक्टर मानसिंह ने कहा कि अगर शहर में कहीं पर कोई गर्भपात करवाता है, तो लोग उसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को दे सकते हैं. उनका नाम गुप्त रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- Haryana Corona Update: कोरोना फ्री होने की कगार पर हरियाणा, 21 जिले कोरोना फ्री

उन्होंने कहा कि जिले में अब तक 1 महीने में 3 रेड की जा चुकी हैं. सभी सक्सेसफुल रही हैं. आगे भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा PNDT और MPT रेड जारी रहेगी. गौरतलब है कि शनिवार 29 जनवरी को भी पीएनडीटी और एमपीटी की टीम ने फरीदाबाद के एक डॉक्टर को पकड़ा था. वो डॉक्टर मोटी रकम लेकर गर्भपात करवाता था. इसी के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डॉक्टर के आधार पर एक मेडिकल स्टोर वाले को भी गिरफ्तार किया.

Last Updated :Jan 29, 2023, 5:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details