हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में यूरिया खाद की किल्लत, किसानों की लगी लंबी-लंबी लाइनें

By

Published : Jan 18, 2022, 3:36 PM IST

फरीदाबाद में यूरिया खाद की किल्लत (Shortage of urea fertilizer in Faridabad) के चलते किसानों के सामने संकट लगातार बरकरार है. किसानों ने समय पर यूरिया खाद नहीं मिलने से फसल खराब होने की आशंका जताई है.

Shortage of urea fertilizer in Faridabad
Shortage of urea fertilizer in Faridabad

फरीदाबाद: हरियाणा में यूरिया खाद किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गया है. यूरिया खाद की कमी होने से किसानों की फसलें खराब होने की कगार पर पहुंच रही हैं. ऐसे में फरीदाबाद में यूरिया खाद की किल्लत (Shortage of urea fertilizer in Faridabad) के चलते किसानों ने सरकार से पर्याप्त मात्रा में खाद की सप्लाई करने की गुहार लगाई है. किसानों का कहना है कि जब तक हमें पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं मिलेगा तब तक उनकी फसलों की पैदावार सही नहीं हो पाएगी.

गौरतलब है कि बारिश के बाद गेहूं की फसल में यूरिया खाद की जरूरत पड़ती है. ऐसे में फरीदाबाद में यूरिया खाद की किल्लत के चलते किसानों की खाद की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है. किसानों ने बताया कि पिछले लंबे समय से हर जगह पर यूरिया खाद की परेशानी चली हुई है. गेहूं की बिजाई के समय किसानों को डीएपी खाद के लिए भटकना पड़ा था और बहुत सारे किसानों को तो डीएपी खाद मिला ही नहीं था. जिसके बाद बिना खाद के उन्होंने गेहूं की बिजाई की थी, लेकिन अब किसानों के सामने यूरिया खाद का भी संकट लगातार बरकरार है.

फरीदाबाद में यूरिया खाद की किल्लत, किसानों की लगी लंबी-लंबी लाइनें

ये भी पढ़ें-फरीदाबाद के तिगांव इलाके में सरेआम गोली मारकर युवक की हत्या

किसानों ने बताया कि बारिश होने के कारण फसल में यूरिया खाद की जरूरत पड़ रही है. अब ऐसे में पर्याप्त मात्रा में यूरिया उनको मिल नहीं रहा है, जिसकी वजह से उनके सामने परेशानी खड़ी हुई है. किसानों ने बताया कि जिन किसानों ने पट्टे पर जमीन लेकर लंबी चौड़ी खेती की हुई है, उन लोगों को केवल 5 कट्टे यूरिया देने से परेशानी हल नहीं होगी. किसानों की मानें तो कई-कई घंटे लाइनों में लगने के बाद भी किसानों के हाथ खाली हैं. किसानों ने बताया कि जितनी उनको जरूरत है, उतनी मात्रा में यूरिया खाद नहीं मिल रहा है. वहीं खाद वितरण अधिकारी ने बताया कि यहां से केवल 5 कट्टे एक आदमी को दिए जा रहे हैं. क्योंकि अगर ज्यादा मात्रा में खाद देते हैं तो यहां पर परेशानी खड़ी हो सकती हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

ABOUT THE AUTHOR

...view details