हरियाणा

haryana

Haryana School News: गुरुवार से खुलेंगे छोटे बच्चों के स्कूल, शिक्षण संस्थानों ने पूरी की तैयारियां

By

Published : Feb 9, 2022, 3:39 PM IST

Updated : Feb 9, 2022, 4:53 PM IST

हरियाणा में 10 फरवरी से पहली से नौवीं तक के स्कूल (Haryana School News) खुलने जा रहे हैं. जिसे लेकर शिक्षण संस्थानों ने लगभग पूरी तैयारियां कर ली हैं. स्कूलों में संस्थानों द्वारा सैनिटाइजेशन सहित सभी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है.

Haryana School News
Haryana School News

फरीदाबाद:हरियाणा सरकार ने पहली से नौवीं तक के स्कूल 10 फरवरी से खोलने का फैसला (Haryana School News) किया है. हालांकि, कक्षाओं में कोरोना से बचाव के नियमों का सख्ती से पालन किया जाएगा. साथ ही जो माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन क्लासेज भी जारी रहेंगी. इस आदेश के आने के बाद फरीदाबाद जिले के स्कूलों ने तैयारी शुरू कर दी हैं.

छोटे बच्चों के लिए स्कूल खोलने को लेकर फरीदाबाद के मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल में तैयारी पूरी कर ली गई हैं. कक्षाओं में उपस्‍थ‍ित होने वाले सभी छात्रों को एसओपी सहित सख्त कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करने की आवश्यकता होगी. कोविड-19 एसओपी के तहत अनिवार्य थर्मल स्क्रीनिंग, वैकल्पिक बैठने की व्यवस्था, छात्रों को फेस मास्क पहनना और हैंड सैनिटाइजर रखना आवश्यक है.

गुरुवार से खुलेंगे छोटे बच्चों के स्कूल, शिक्षण संस्थानों ने पूरी की तैयारियां

ये भी पढ़ें-Haryana School News: हरियाणा में इस दिन से खुलेंगे पहली से नौवीं तक के स्कूल

फरीदाबाद के मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रधानाचार्य सतेंद्र ने बताया कि स्कूल में तैयारी पूरी कर ली गई हैं. कक्षा 1 से 9 तक के लिए स्कूल फिजिकल मोड में शुरू होगा. हमने स्कूल को भी सैनिटाइज कर दिया है. सभी टीचर्स, हाउसकीपिंग स्टाफ और सिक्योरिटी गार्ड को कोविड-19 की दोनों वैक्सीन लग गई हैं. छात्रों से सामाजिक दूरी बनाए रखने और सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए कहा जाएगा, साथ ही उन्हें फेस मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा.

बता दें कि, हरियाणा सरकार पर खासकर निजी स्कूल प्रबंधक लगातार दबाव बना रहे थे कि पहली से नौवीं तक के स्कूलों को भी खोला जाए. इसी को देखते हुए विभाग ने सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने के लिए प्रपोजल तैयार किया. शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से विचार-विमर्श के बाद अब स्कूल खोलने का निर्णय ले लिया है. गौरतलब है कि कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सरकार ने नए साल की शुरूआत पर मिनी लॉकडाउन के आदेश जारी कर दिए थे. जिसमें स्कूलों को भी बंद कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें-स्कूल खुलने का खौफ! सातवीं कक्षा का छात्र घर से नए कपड़े लेकर हुआ फरार, दो दिन बाद भी नहीं लगा सुराग

वहीं कोरोना के मामलों में गिरावट आने के बाद बीती 1 फरवरी से सरकार ने 10वीं से 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोल दिए थे. साथ ही आदेश दिए गए थे कि बिना वैक्सीनेशन के किसी बच्चे को स्कूल में जाने की इजाजत नहीं है. जिसके बाद अब पहली से नौवीं तक के स्कूल 10 फरवरी से खोलने का फैसला किया गया है.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Etv Bharat APP

Last Updated :Feb 9, 2022, 4:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details