हरियाणा

haryana

एयर इंडिया में नौकरी का झांसा देकर लोगों को चूना वाले गिरोह का पर्दाफाश, 2 युवतियों समेत 9 गिरफ्तार

By

Published : May 5, 2023, 5:43 PM IST

एयर इंडिया कंपनी में नौकरी लगाने के नाम पर साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देने वाले गिरोह का पर्दाफाश (Cyber Gang Caught in Faridabad) करते हुए फरीदाबाद पुलिस ने 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

Cyber Gang Caught in Faridabad
फरीदाबाद: एयर इंडिया में जॉब का झांसा देकर ठगी करने वाला गिरोह दबोचा

फरीदाबाद: एयर इंडिया कंपनी में नौकरी लगवाने का झांसा देकर लोगों से साइबर ठगी करने वाले शातिर बदमाशों के गिरोह का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. साइबर पुलिस थाना बल्लभगढ़ ने गिरोह में शामिल 2 युवतियों सहित 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के कब्जे से 1 लैपटॉप, 9 मोबाइल, 8 सिम कार्ड व 21 हजार रुपये नकद बरामद किए हैं. आरोपी एयर इंडिया के अधिकारी बनकर युवाओं से संपर्क कर उन्हें फर्जी ऑफर लेटर भेजकर ठगी की वारदात को अंजाम देते थे.

फरीदाबाद में साइबर ठगी के मामले की जानकारी देते हुए डीसीपी अमित यशवर्धन ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में 9 लोगों को पकड़ा है. आरोपी अभय तथा रवि उत्तर प्रदेश के नोएडा व अन्य आरोपी गाजियाबाद के रहने वाले हैं. आरोपी सोशल मीडिया और ऑनलाइन जॉब तलाश रहे युवाओं को अपना निशाना बनाते थे. आरोपी ऐसे युवाओं को अपने झांसे में लेकर उनसे एयर इंडिया के अधिकारी बनकर संपर्क करते थे. उन्हें एयर इंडिया में जॉब का ऑफर देकर अपने झांसे में ले लेते थे.

पढ़ें :साइबर अपराधियों ने निकाला ठगी का ये नया तरीका, पानीपत ASP से जानिए कैसे बचाएं अपनी गाढ़ी कमाई

युवाओं को विश्वास दिलाने के लिए आरोपी एयर इंडिया का फर्जी जॉब लेटर भेजते थे, जिससे युवा को इन पर भरोसा हो जाता था. इसके बाद आरोपी ट्रेनिंग, आईडी कार्ड, फीस इत्यादि का बहाना बनाकर युवकों से पैसों की मांग करते थे. इसी प्रकार आरोपियों ने फरीदाबाद की रहने वाली एक महिला के साथ 41 हजार 349 रुपयों की ठगी की वारदात को अंजाम दिया था. महिला ने इसकी शिकायत साइबर पुलिस थाना बल्लभगढ़ में की थी.

पढ़ें :Cyber Fraud in Rohtak: एप के जरिए लोन के चक्कर में युवती हुई साइबर ठगी का शिकार, जानें पूरा मामला

पुलिस ने इस मामले में तकनीकी व गुप्त सूत्रों की सहायता से आरोपियों को नोएडा व गाजियाबाद से गिरफ्तार कर लिया. गिरफ्तार आरोपियों में शामिल 2 युवतियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया. वहीं अन्य आरोपियों को 5 दिन के पुलिस रिमांड पर लिया है. आरोपियों के फर्जी बैंक खातों में 20 लाख रुपए का लेनदेन किए जाने की पुष्टि हुई है. आरोपियों ने उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में साइबर ठगी की वारदातों को अंजाम दिया था. इस संबंध में फरीदाबाद पुलिस इन सभी संबंधित पुलिस थानों को सूचना भेज रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details